scorecardresearch

World Diabetes Day 2023: एम्स ने डायबिटीज मरीजों को दिया तोहफा, फ्री में मिलेगी इंसुलिन की सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ

डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को मुफ्त इंसुलिन बांटने की प्रक्रिया का शुभारंभ मंगलवार को एम्‍स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने किया. उन सभी मरीजों को जिन्हें एम्स की किसी भी ओपीडी से इंसुलिन निर्धारित किया गया है, उन्हें मुफ्त इंसुलिन की शीशियां प्रदान की जाएंगी.

दिल्ली स्थित एम्स (फाइल फोटो) दिल्ली स्थित एम्स (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • देश में बढ़ रहे डायबिटीज के मरीज 

  • कुछ दिनों पहले एम्स में 63 दवाओं की संख्या और बढ़ाई गई थी

वर्ल्‍ड डायबिटीज डे हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स)  नई दिल्‍ली ने डायबिटीज के मरीजों को बड़ा तोहफा दिया है. जी हां, इंसुलिन के इंजेक्‍शन लेने वाले टाइप वन, टाइप टू या किसी अन्‍य प्रकार की डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को इंसुलिन के लिए न तो पैसा खर्च करना पड़ेगा और न ही रोजाना खरीदने के लिए धक्‍के खाने पड़ेंगे. एम्‍स दिल्‍ली ने शुगर मरीजों को मुफ्त इंसुलिन देने का फैसला किया है. 

दो नए काउंटर खोले गए
मंगलवार को मधुमेह से जूझ रहे लोगों को मुफ्त इंसुलिन बांटने की प्रक्रिया का शुभारंभ एम्‍स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने किया. उन सभी मरीजों को जिन्हें एम्स की किसी भी ओपीडी से इंसुलिन निर्धारित किया गया है, उन्हें मुफ्त इंसुलिन की शीशियां प्रदान की जाएंगी. यह मुफ्त सुविधा प्रदान करने के लिए एम्स ने न्यू राज कुमारी अमृत कौर ओपीडी भवन के सामने अमृत फार्मेसी में दो नए काउंटर खोले हैं.

इंसुलिन शीशियों को सुरक्षित ले जाने के लिए आइस पैक भी दिए जाएंगे
मुफ्त इंसुलिन देने वाले ये काउंटर रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे. इसके अलावा, इंसुलिन वितरण काउंटर इंसुलिन शीशियों के सुरक्षित परिवहन और भंडारण के लिए हिंदी और अंग्रेजी में लिखित सलाह भी देगा. जो दवा वितरण के समय सभी रोगियों को दी जाएगी. जिन मरीजों को लंबी दूरी की यात्रा करने की संभावना है, उनके घर पर अनुशंसित तापमान पर इंसुलिन शीशियों को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए जमे हुए आइस पैक भी दिए जाएंगे.

सभी उम्र के मरीजों को मिलेगी सुविधा
प्रिस्क्राइब करने वाला चिकित्सक यह उल्लेख करेगा कि उस मरीज को कितनी शीशियां प्रदान की जाएंगी. इसके बाद केंद्र उन्हें उपलब्ध कराएगा. शुरुआत में, इंसुलिन की शीशियां एक महीने की उपचार अवधि के लिए जारी की जाएंगी, जिसे भविष्य में 2-3 महीने तक बढ़ाया जा सकता है. यह सुविधा एम्‍स में इलाज कराने वाले मधुमेह के सभी मरीजों के लिए शुरू की जा रही है, फिर चाहे वे किसी भी उम्र के हों.

कई दवाइयां मिल रहीं फ्री
अभी कुछ दिनों पहले एम्स में 63 दवाओं की संख्या और बढ़ाई गई थी. एम्स के जेनेरिक फार्मेसी में अब कुल 359 दवाएं मरीजों को फ्री में दी जा रही हैं. जिन दवाओं को शामिल किया गया है उनमें पाल्बोसिक्लिब, डेसैटिनिब, मेथोट्रेक्सेट, ट्राइमेजेट, मेस्ट्रोल एसीटेट और ल्यूकोवोरिन शामिल हैं. एम्स के निदेशक ने कहा कि इससे कई गरीब लोगों को फायदा होगा.

किनको लेने की जरूरत पड़ती है इंसुलिन
डायबिटीज टाइप 1 के रोगियों को हमेशा ही इंसुलिन लेनी होती है लेकिन टाइप 2 के रोगियों का पहले दवा से ही ब्लड शुगर कम किया जाता है लेकिन जब ब्लड शुगर पर दवा असर नहीं करती तब इंसुलिन के इंजेक्शन देने पड़ते हैं. यह कब और कैसे तय होता है कि अब दवा की जगह इंजेक्शन लेना होगा, आइए जानते हैं. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. हाई प्रोटीन और फाइबर वाली डाइट के साथ रोजाना कम से कम 45 मिनट की एक्सरसाइज ब्लड शुगर को मेंटेन करने और दवा को इफेक्टिव बनाने का काम करती हैं लेकिन कई बार ब्लड शुगर हाई रहने के कारण मरीज को इंसुलिन पर निर्भर होना पड़ता है.

ग्लूकेाज को करता है मेंटेन 
इंसुलिन पैंक्रियास में बनने वाला वो हार्मोन हैं जो ब्लड में शुगर यानी ग्लूकेाज को मेंटेन करता है लेकिन जब ये हार्मोन किसी कारण वश एक्टिवेट नहीं होता या कम बनता है तब दवा और बाद में इंसुलिन की जरूरत पड़ती है. दरअसल इंसुलिन पेट के पिछले हिस्से की एक ग्लैंड है. कई कार्बोहाइड्रेट में ग्लूकोज की मात्रा होती है क्योंकि ग्लूकोज एक प्रकार से शुगर का ही हिस्सा है. डायबिटीज के मरीजों या कुछ स्थितियों में इंसुलिन की जरूरत पड़ती है.

इंसुलिन का महत्व
जब शरीर में ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होती है तो इंसुलिन ग्लूकोज को लीवर में जमा करने लगता है और ग्लूकोज तब तक नहीं निकलता तब तक ब्लड में शुगर का स्तर सामान्य नहीं होता. लेकिन डायबिटीज में इंसुलिन का उपयोग अच्छी तरह से नहीं बनने या उत्पादन होने के कारण बाहर से अतिरिक्त इंसुलिन लेने की जरूरत होती है.

इंसुलिन की सुई कब लेनी चाहिए
इंजेक्शन तब काम करता है, जब आपके मील और स्नैक्स से ग्लूकोज आपके ब्लडस्ट्रीम यानी रक्त प्रवाह में पहुंचने लगता है. इसलिए इंसुलिन की सुई भोजन करने से 10 - 15 मिनट पहले लेनी चाहिए. ध्यान रखें, यदि आपने इंजेक्शन ले लिया है, तो आपका कुछ खाना बेहद जरूरी है, वरना शुगर कम हो सकती है.