scorecardresearch

Diabetes: दोपहर के भोजन के बाद डायबिटीज के रोगियों को शुगर स्पाइक्स की जांच करना क्यों है जरूरी...क्या होता है इससे लाभ, जानिए

मधुमेह से पीड़ित लोगों को खाने से पहले अपने ब्लड शुगर के स्तर की जांच करनी चाहिए और फिर भोजन खत्म करने के 1 या 2 घंटे बाद इसे फिर से चेक करना चाहिए. दोपहर के भोजन के बाद शुगर लेवल में बढ़ोतरी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, जिसके लिए देखभाल और स्थिर ब्लड शुगर के स्तर बनाए रखने की आवश्यकता होती है.

Diabetes Diabetes

एक डायबिटीज के रोगी को अपने ब्लड शुगर स्पाइक्स को हमेशा ध्यान रखना पड़ता है. समय-समय पर इसकी जांच जरूरी है. लंबे समय तक उच्च ब्लड शुगर लेवल कई मधुमेह जटिलताओं का कारण बन सकता है. दवा के अलावा, स्वस्थ आदतों का पालन करना भी मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है. 

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, मधुमेह से पीड़ित लोगों को खाने से पहले अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए और फिर भोजन खत्म करने के 1 या 2 घंटे बाद इसे फिर से चेक करना चाहिए. कुछ समय तक इस रिकॉर्ड को रखने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि कौन सा भोजन आपके रक्त शर्करा के स्तर के लिए सबसे अच्छा काम करता है. खाना खाने के बाद थोड़ा घूमने टहलने से भी रक्त शर्करा प्रबंधन में मदद मिल सकती है.

एक्सपर्ट्स कहते हैं, "जब मधुमेह जैसी बीमारी की बात आती है, तो इस बीमारी की प्रकृति को देखते हुए, मधुमेह से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है. दोपहर के भोजन के बाद चीनी में बढ़ोतरी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, जिसके लिए देखभाल और स्थिर ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने की आवश्यकता होती है.''

आज आपको उन पांच आवश्यक बदलाव के बार में बताएंगे जो स्पाइक्स को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं:

1.कार्बोहाइड्रेट चुनते समय सावधानी
दोपहर के भोजन के बाद चीनी में बढ़ोतरी को प्रबंधित करने के लिए सही कार्बोहाइड्रेट का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले जटिल कार्बोहाइड्रेट का चयन करना जो अधिक धीरे-धीरे पचते और एब्जॉर्ब होते हैं, ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि का कारण बनते हैं. साबुत अनाज, फलियां और बिना स्टार्च वाली सब्जियां आदर्श विकल्प हैं, जबकि रिफाइन्ड अनाज और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से सख्त बचना चाहिए.

2. पोर्शन कंट्रोल
एक डायटीशियन या डायबिटीज एजुकेटर आपको इसके लिए गाइड कर सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि भोजन संतुलित है और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप है. दिन भर में भोजन को छोटे, अधिक बार भागों में विभाजित करने से भी तेज स्पाइक्स को रोकने में मदद मिल सकती है. रक्त शर्करा में भारी उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए हिस्से के आकार को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है.

3. नियमित शारीरिक गतिविधि
ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए दैनिक व्यायाम, साइकिल चलाना और दौड़ना जैस् कुछ व्यायाम काफी मदद कर सकते हैं. सैर या हल्के व्यायाम, विशेष रूप से भोजन के बाद, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और स्पाइक्स को कम करने में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं. शारीरिक गतिविधि इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करती है, जिससे ग्लूकोज का अधिक कुशलता से उपयोग किया जा सकता है.

4. हाईड्रेशन
पूरे दिन पानी पीने से रक्तप्रवाह से अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकालने में मदद मिलती है और स्पाइक्स की संभावना को कम करने में सहायक हो सकता है. ऐसे पेय पदार्थों से बचें जो शर्करा युक्त हों. पानी, नारियल पानी, या बिना चीनी वाला पेय पदार्थ सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं.

5. नियमित रक्त ग्लूकोज की निगरानी
ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करना, विशेष रूप से भोजन के बाद, यह समझने के लिए आवश्यक है कि भोजन व्यक्तिगत ग्लूकोज स्तर को कैसे प्रभावित करता है. भोजन से पहले और बाद में ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करने से मूल्यवान जानकारी मिल सकती है कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर को कैसे प्रभावित करते हैं. व्यक्ति सूचित विकल्प चुन सकते हैं और आवश्यकतानुसार अपने आहार और दवा को ठीक कर सकते हैं.

ऊपर जो भी जानकारी दी गई है अगर उसे फॉलो किया जाता है तो डायबिटीज को नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है. विशेष रूप से पुरुषों को इससे विशेष मदद मिल सकती है. एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि भारत में लगभग 9.1% वयस्क पुरुष इस स्थिति से प्रभावित हैं. ये रणनीतियां सभी के लिए एक जैसी नहीं हैं. शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है अलग-अलग आयु समूहों और जनसांख्यिकी पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. व्यक्तिगत जरूरतों और परिस्थितियों के अनुरूप व्यक्तिगत योजना विकसित करने के लिए किसी  चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.