scorecardresearch

पिछले कुछ समय में एकदम आपका भी बढ़ा है मोटापा, तो ये तीन चीजें हो सकती हैं वजह 

ये रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में पब्लिश हुई है. इसके मुताबिक, Covid-19 के बाद हमारी डाइट और हेल्थ से जुड़ी आदतों में बदलाव आया है, जिसकी वजह से लोगों का वजन बढ़ा है.

Weight Gain during Covid-19 Weight Gain during Covid-19
हाइलाइट्स
  • मार्च 2020 के बाद से बढ़ा है ज्यादा वजन

  • ये रिसर्च सभी 20 साल या उससे ज्यादा की उम्र वालों पर की गई है

कोविड-19 अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आया है, जो लोगों पर लंबे समय तक के लिए अपना असर छोड़ गई हैं. इसी कड़ी में कोविड-19 की वजह से लोगों में वजन से जुडी समस्या भी देखने को मिल रही है. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना महामारी के बाद पिछले वर्षों की तुलना में लोगों का वजन ज्यादा बढ़ा है. एक नेशनल सर्वे के मुताबिक, साल 2020 में 2019 की तुलना में लोगों का वजन नॉर्मल से ज्यादा बढ़ा है.    

डाइट में बदलाव हो सकता है वजन बढ़ने की वजह 

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में पब्लिश हुई एक रिसर्च के अनुसार, डाइट और हेल्थ से जुड़ी हमारी आदतों की वजह से ये वजन बढ़ा है. जिन लोगों का इस दौरान वजन बढ़ा है उन्होंने भी स्नैकिंग और शराब के सेवन की बात कही है. इसके साथ डाइट ज्यादा लेना, फिजिकल एक्टिविटी कम करने की बात भी उन्होंने रिपोर्ट में कही है.  

मार्च 2020 से बढ़ा है ज्यादा मोटापा 

दरअसल, साल 2011 से 2020 के बीच के सालों में 35 लाख से ज्यादा अमेरिकी वयस्कों के मोटापे पर ये एनालिसिस किया गया था. ये सभी 20 साल या उससे ज्यादा की उम्र वाले हैं. रिसर्च में पाया गया कि 2019 से पहले जब कोविड-19 नहीं था उसकी तुलना में साल 2020 मार्च से शुरू होने वाले साल के दौरान मोटापा 3 प्रतिशत ज्यादा बढ़ा है. 

क्या है मोटापा बढ़ने का कारण?

रिसर्च में तीन चीजों को इसका कारण बताया गया है- एक्सरसाइज, नींद का समय, शराब का सेवन और सिगरेट स्मोकिंग. लीड इन्वेस्टिगेटर ब्रैंडन जे रेस्ट्रेपो कहते हैं कि हालांकि, हमने इसके लिए काफी छोटा सैंपल लिया था. अमेरिका में लोगों के मोटापे के और भी कारण हो सकते हैं. चूंकि मोटापा कुछ वयस्कों को दूसरों की तुलना में ज्यादा प्रभावित करता है, इसलिए इससे ये भी पता चलेगा कि डेमोग्राफी और सोशियो इकोनॉमिक स्टेटस का मोटापे के बढ़ने और घटने पर क्या असर पड़ता है.