scorecardresearch

Digital Health Cards: बच्चों को डिजिटल हेल्थ कार्ड जारी करने वाला पहला राज्य बना गुजरात, जानिए बच्चों के स्वास्थ्य पर कैसे रखी जाएगी नजर

गुजरात सरकार ने स्कूली बच्चों के ओवरऑल डेवलेपमेंट और न्यूट्रिशन लेवल पर नजर रखने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड जारी किया है. गुजरात इस तरह की प्रणाली को लागू करने वाला देश का पहला और एकमात्र राज्य बन गया है.

 Digital Health Card (Representative Image) Digital Health Card (Representative Image)

गुजरात सरकार ने स्कूली बच्चों के ओवरऑल डेवलेपमेंट और न्यूट्रिशन लेवल की निगरानी के लिए डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड (Digital Health Card) जारी करने की पहल की है. शाला आरोग्य-राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (SHRBSK) के तहत, गुजरात इस तरह की प्रणाली को लागू करने वाला देश का पहला और एकमात्र राज्य बन गया है. इस व्यापक स्वास्थ्य जांच अभियान का शुभारंभ 12 जून, 2023 को 20वें शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल नामांकन अभियान) के साथ हुआ.

क्या है ये स्वास्थ्य कार्यक्रम
अगले 30 दिनों में पूरे गुजरात में 1 करोड़ से अधिक स्कूली बच्चे इस विशेष अभियान के तहत स्वास्थ्य जांच से गुजरेंगे, जिससे उनकी भलाई सुनिश्चित होगी. SHRBSK केंद्र और राज्य सरकारों के बीच एक संयुक्त पहल है, जो नवजात शिशुओं से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों की देखभाल करती है. इसमें आंगनवाड़ी केंद्रों, प्राथमिक विद्यालयों, माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ स्कूल छोड़ने वाले छात्रों को शामिल किया गया है.

इस कार्यक्रम के माध्यम से, राज्य सरकार मुफ्त स्वास्थ्य जांच, एनीमिया, कुपोषण, त्वचा रोग, सीखने की अक्षमता, विकास संबंधी देरी और अन्य बीमारियों सहित विभिन्न बीमारियों का का इलाज देती है. शाला आरोग्य-राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में 992 मोबाइल हेल्थ टीम शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में डॉक्टर, फार्मासिस्ट और स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल हैं. ये टीमें राज्य भर के छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगी. अभियान के दौरान बीमारी से पीड़ित बच्चों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों तक सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में मुफ्त इलाज मिलेगा.

क्या हैं प्रमुख विशेषताऐं
इस पहल की प्रमुख विशेषताओं में से एक 'डिजिटल हेल्थ कार्ड' की शुरुआत है. छात्रों के पोषण स्तर और विकास की निगरानी के लिए डिजाइन किया गया है. डिजिटल हेल्थ कार्ड विभिन्न स्वास्थ्य मापदंडों जैसे हाइट,एनीमिया के स्तर और पोषण की स्थिति की जानकारी देगा.

SHRBSK मोबाइल हेल्थ टीम और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड पर छात्रों के स्वास्थ्य विवरण को अपडेट करने के लिए स्कूल के नोडल अधिकारियों के साथ सहयोग करेंगे, जो छात्रों और अभिभावकों दोनों के लिए सुलभ होगा. इसके अलावा, अभियान के दौरान सभी छात्रों के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA ID) की सुविधा के लिए नोडल शिक्षक और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी मिलकर काम करेंगे.

स्वास्थ्य और शैक्षणिक रिपोर्ट को एक जगह करना
गुजरात सरकार भी स्वास्थ्य और शैक्षणिक रिपोर्ट को एकीकृत कर रही है. स्वास्थ्य और शिक्षा विभागों के बीच डेटा के एकीकरण का उद्देश्य प्रत्येक छात्र के समग्र विकास को सुनिश्चित करना है. इस साल से स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की हर तीन महीने में जांच की जाएगी, जिसमें साल भर उनके स्वास्थ्य के बारे में सटीक और अपडेटेड जानकारी दी जाएगी. अंतिम स्वास्थ्य रिपोर्ट को छात्रों की मार्कशीट और रिपोर्ट कार्ड में एकीकृत किया जाएगा, जिससे उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को बढ़ावा मिलेगा.