scorecardresearch

आईआईटी बॉम्बे में खुला पहला डिजिटल हेल्थ सेंटर, मिलेंगी खास सुविधाएं

इस सेंटर का मुख्य उद्देश्य देश में एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए आवश्यक रीढ़ विकसित करना है.

iit bombay iit bombay

देश में पिछले कुछ सालों में सभी चीजें डिजिटल तरीके से की जा रही हैं. ऐसे में डिजिटल युग में सब कुछ बेहद तेज और आसान बना जा रहा हैं. वहीं कोविड काल से अपनी सेहत का ध्यान रखना भी काफी डिजिटल हो गया है. आज के युग में अगर कोई बीमार है और बीमारी का पता लगाना है तो वो भी डिजिटल तरीके से होता है और जल्दी उसका रिजल्ट भी आता है. ऐसे में डिजिटल हेल्थ को और प्रचलित करने के लिए आईआईटी बॉम्बे में अपनी तरीके का पहला डिजिटल हेल्थ सेंटर खोला गया है.

डिजिटल मिशन के साथ जोड़ा गया
डिजिटल स्वास्थ्य के लिए कोइता केंद्र शैक्षणिक कार्यक्रमों, स्वास्थ्य सेवा में अनुसंधान और डिजिटल स्वास्थ्य में उद्योग सहयोग पर केंद्रित होगा. यह सेंटर डिजिटल स्वास्थ्य और सूचना विज्ञान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा साथ ही भारत के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के साथ इस सेंटर को जोड़ा गया है. इस सेंटर का मुख्य उद्देश्य देश में एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए आवश्यक रीढ़ विकसित करना है.

स्वास्थ्य सेवा में निभाएगी  महत्वपूर्ण किरदार
IIT बॉम्बे ने जून 2021 में कोइता सेंटर फॉर डिजिटल हेल्थ (KCDH) की स्थापना की घोषणा की थी. केंद्र इस क्षेत्र में शैक्षणिक कार्यक्रमों, अनुसंधान और उद्योग सहयोग को चलाने पर केंद्रित रहेगा साथ ही महामारी के समय होने वाली बाधाओं पर काबू पाने भी काम करेगी, डिजिटल समाधान भारत में स्वास्थ्य सेवा को बदलने में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाएगी. इस सेंटर के शुरू होने से बड़े स्वास्थ्य देखभाल डेटा सेट का प्रबंधन, व्यक्तिगत चिकित्सा में एआई/एमएल जैसी उन्नत तकनीकों का उपयोग, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए रोग मॉडलिंग, का महत्व डिजिटल स्वास्थ्य में स्थानीय नवाचार, और डिजिटल स्वास्थ्य में राष्ट्रव्यापी क्षमता निर्माण की एक नयी नींव रखेगा.