scorecardresearch

Reality of Celebrity Diet: क्या सच में सेलिब्रिटी डाइट से हो जाती है उनके जैसी ही फिटनेस… बिना देखरेख के क्या ले सकते हैं स्टेरॉयड और प्रोटीन सप्लीमेंट?

मशहूर सेलिब्रिटी की डाइट आपको शुरुआत में काफी आकर्षक लग सकती है. लेकिन सोशल मीडिया पूरी सच्चाई नहीं दिखाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स और फिटनेस कोच के साथ सेलिब्रिटी इन डाइट को फॉलो करते हैं. 

Reality of Celebrity Diet (Representative Image/Unsplash) Reality of Celebrity Diet (Representative Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • डाइट और वर्कआउट है जरूरी 

  • कई चीजों का रखना चाहिए ध्यान

हम अक्सर सीरियल और फिल्मों में एक्टर और एक्ट्रेस की स्लिम फिट बॉडी देखते हैं. और उनके जैसी ही फिटनेस चाहते हैं. ठीक ऐसी ही कहानी 19 साल के कार्तिकेय कटारिया की है. कार्तिकेय भी अक्सर ऋतिक रोशन को देखकर उनके जैसी ही फिटनेस चाहता था. कार्तिकेय ने ऐसी बॉडी के लिए टीवी एक्टर अंकित मोहन के कोच की भी तलाश की. 

कोच अंकित ने कार्तिकेय को हाई प्रोटीन डाइट सप्लीमेंट और हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (HIIT) प्लान दिया. लेकिन जैसा कार्तिकेय ने सोचा था वैसा नहीं हो पाया. कार्तिकेय ने अपनी ऊर्जा में कमी पाई और इतना ही नहीं बल्कि मूड डिसऑर्डर भी झेलने पड़े. 

कार्तिकेय का अनुभव उन हजारों युवाओं के बीच बढ़ते ट्रेंड के बारे में बताता है, जो सेलिब्रिटी की फिटनेस देखकर वैसा ही करने की सोचते हैं. सोशल मीडिया ऐसे ट्रेंड और वीडियो से भरा पड़ा है. पारदर्शिता की कमी की वजह से कई बार इनका असर उल्टा पड़ जाता है. 

सम्बंधित ख़बरें

सेलिब्रिटी डाइट और फिटनेस डाइट का प्रभाव
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कार्तिकेय की तरह, 18 साल पल्लवी भी वजन कम करने के लिए सेलिब्रिटी डाइट को फॉलो करने के जाल में फंस गईं. पल्लवी ने आईयू और बीटीएस जिमिन को देखकर कोरियाई स्टार्स की डाइट को अपनाया, कम से कम खाना खाया और भोजन छोड़ दिया. हालांकि, इससे शुरुआत में पल्लवी का वजन कम हुआ, लेकिन जल्द ही इससे वह बीमार हो गई, जिससे उसका सारा कम हुआ वजन फिर से वापस आ गया. 

मशहूर सेलिब्रिटी की डाइट आपको शुरुआत में काफी आकर्षक लग सकती है. लेकिन सोशल मीडिया पूरी सच्चाई नहीं दिखाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स और फिटनेस कोच के साथ सेलिब्रिटी इन डाइट को फॉलो करते हैं. 

डाइट और वर्कआउट है जरूरी 
नवी मुंबई के अपोलो अस्पताल में सीनियर क्लीनिकल डायटीशियन वर्षा गोरे ने इसे लेकर इंडियन एक्सप्रेस से बात की. उनका मानना ​​है कि कई युवा अपनी पसंदीदा सेलिब्रिटी जैसे रिजल्ट चाहते हैं. हालांकि, ये प्रॉपर डाइट और वर्कआउट के बिना नहीं किया जा सकता है. साथ ही सबकुछ डायटीशियन की देखरेख में रह कर करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कम हीमोग्लोबिन, विटामिन बी 12 की कमी और कमजोर इम्यून सिस्टम जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. या फिर बालों का झड़ना और हड्डियों का कमजोर होना भी आपको झेलना पड़ सकता है. 

विशेष रूप से युवा लड़के, अक्सर सिक्स-पैक एब्स या उभरे हुए बाइसेप्स के लिए फिटनेस नियमों का पालन करते हैं, कभी-कभी स्टेरॉयड और प्रोटीन सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं. इससे उनकी किडनी और लीवर पर खतरनाक असर पड़ सकता है. 

फिटनेस के लिए ABCDEF डाइट 

हालांकि, आप फिटनेस के साथ ABCDEF डाइट फॉलो कर सकते हैं-

1. एंथ्रोपोमेट्रिक्स: हाइट, वजन, शरीर का सरकम्फ्रेंस, मांसपेशियों और दूसरी चीजों को मापें. अपनी डाइट को इसी के हिसाब से तैयार करें. 

2. बायोकैमिकल पैरामीटर: डाइट बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर लेवल, विटामिन की कमी आदि देखकर बनाएं. इसके लिए पहले ब्लड टेस्ट जरूर करवाएं. 

3. कंप्लेंट: डाइट प्लान बनाते हुए पाचन संबंधी समस्याएं, माइग्रेन, थकान या नींद की समस्या जैसी किसी भी स्वास्थ्य शिकायत पर विचार करें.

4. डाइट हिस्ट्री: एक अच्छी डाइट बनाने के लिए वर्तमान और पिछली खाने की आदतों, डाइट संबंधी प्राथमिकताओं को समझें. 

5. इमोशंस: डाइट के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को पहचानते हुए, खाने के पैटर्न से अपनी बॉडी के हिसाब से चुनें. 

6. फिटनेस: कैलोरी बर्न और मांसपेशियों को ठीक रखने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करें. 

सेलिब्रिटी फिटनेस की हकीकत
युवाओं के लिए यह समझना जरूरी है कि मशहूर हस्तियों की हेल्थ और फिटनेस यात्राएं हमेशा उतनी सीधी नहीं होती जितनी वे दिखाई देती हैं. इन व्यक्तियों के पास अक्सर प्राइवेट ट्रेनर्स, न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स और मेडिकल प्रोफेशनल तक पहुंच होती है जो उन्हें अक्सर गाइड करते रहते हैं. ऐसे में केवल सोशल मीडिया के भरोसे रह कर आपको कोई फैसला नहीं करना चाहिए.