scorecardresearch

Exam Tips: एग्जाम के दौरान में करें ये 5 योग, नहीं होगा तनाव...पढ़ाई में लगेगा मन

स्कूल की परीक्षाओं से लेकर बोर्ड एग्जाम का सिलसिला शुरू हो चुका है. इन परीक्षाओं के दौरान बच्चों में स्ट्रेस से लेकर और भी कई समस्याएं देखने को मिलती है. जिसके कारण वह पढ़ाई से सही से मन नहीं लगा पता है. हम यहां पर कुछ योगासन के बारे में बता रहे हैं, उन्हें बच्चों को करने से उनका स्ट्रेस तो कम होगा ही साथ ही उनका पढ़ाई में भी मन लगेगा.

Exam Tips Exam Tips
हाइलाइट्स
  • स्ट्रेस और एंजाइटी दूर करने के लिए करा सकते हैं पादहस्तासन

  • कमर दर्द से निजात दिलाने के लिए कराएं पद्मासन

फरवरी के महीने में सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं का सिलसिला शुरू हो जाता है. इस महीने में केवल 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा ही नहीं बल्कि करीब सभी स्कूल में ही एग्जाम स्टार्ट हो जाते है. कोई कितना भी बड़ा हो जाए या किसी भी क्लास में पहुंच जाएं लेकिन उन्हें परीक्षा को लेकर टेंशन बनी ही रहती है. इस टेंशन के कारण कई बच्चों को पढ़ा-लिखा हुआ याद नहीं रहता है, जिसके चलते वह बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस लेने लगते हैं और पढ़ाई में मन भी नहीं लगता है. हम यहां पर कुछ योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सुबह-सुबह करने से तनाव तो कम होता ही है साथ ही पढ़ाई में भी मन लगता है. 

ताड़ासन
बच्चों के लिए ताड़ासन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसे रोजाना करने से ना केवल उनका पोस्चर अच्छा होता है बल्कि उनकी हाइट भी बढ़ती है. केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी रोजाना ताड़ासन करें तो उनकी मेंटल हेल्थ में काफी सुधार होता है. 

भुजंगासन
इस आसन को रोजाना करने से दिमाग को ध्यान केंद्रित करने बहुत हेल्प मिलती है. इसके साथ ही उनका कोआर्डिनेशन बेहतर होता जाता है. शरीर फ्लेक्सिबल होता है. सेहत भी बेहतर बनी रहती है. 

पर्वतासन
एग्जाम टाइम शुरू होने पर बच्चों की आउटडोर एक्टिविटी पूरी तरह से बंद हो जाती है. जिसके कारण शरीर काफी कमजोर हो जाता है और दिमाग भी सही तरीके से काम नहीं करता है. इसे दूर करने के लिए बच्चों को पर्वतासन करवा सकते हैं. इसे करने से बच्चों के शरीर के बैलेंस रखने में हेल्प मिलेगी. साथ ही उनका पढाई करने में मन भी लगेगा. 

पादहस्तासन
एग्जाम के दौरान अधिकतर बच्चों में पढ़ाई को लेकर स्ट्रेस और एंजाइटी देखने को मिलती है. इसके साथ ही उन्हें सिर दर्द की समस्या भी देखने को मिलती है. इससे निजात पाने के लिए बच्चों को पादहस्तासन करा सकते हैं. इससे बच्चों को इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा साथ ही दिमाग शांत रहेगा. 

पद्मासन
एग्जाम पीरियड के दौरान बच्चों को देर तक बैठकर पढ़ना पड़ता है. जिसके कारण उन्हें कमर में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बच्चों में कमर दर्द से राहत देने और मन को एकाग्र रखने लिए पद्मासन करवा सकते हैं.