scorecardresearch

Chocolate Cravings: आपको भी होती है चॉकलेट खाने की क्रेविंग्स? हो सकती है शरीर में इस कमी का संकेत  

Chocolate Cravings: कोको में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जिससे यह सवाल उठता है कि क्या मैग्नीशियम की कमी लोगों की चॉकलेट खाने की क्रेविंग्स का संभावित कारण हो सकती है.

Chocolate Cravings Chocolate Cravings
हाइलाइट्स
  • चॉकलेट और शरीर में मैग्नीशियम की कमी

  • हर दिन लेनी चाहिए मैग्नीशियम की डोज

कई लोगों को लगातार चॉकलेट खाने की क्रेविंग्स होती रहती हैं. उन हर वक्त लगते रहता है कि वो चॉकलेट खा लें. लोग इसे अक्सर उनका चॉकलेट लव सोचते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. वास्तव में, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, यह आपके शरीर में एक निश्चित पोषक तत्व की कमी का संकेत है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी ही लगातार चॉकलेट खाने की इच्छा को पैदा करती है. 

चॉकलेट और शरीर में मैग्नीशियम की कमी

चॉकलेट कोको पाउडर, कोकोआ बटर और स्वीटनर का मिश्रण है. हालांकि, ये मिक्सचर कितना और कैसे होगा ये आपकी पसंद के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. मार्किट में आज डार्क चॉकलेट, मिल्क चॉकलेट, एक्स्ट्रा डार्क चॉकलेट आदि बहुत कुछ हैं. जबकि कई लोग हाई स्ट्रेस, हार्मोनल इम्बैलेंस या मीठा खाने की लालसा को संतुष्ट करने के लिए चॉकलेट खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा आप में मैग्नीशियम की कमी के कारण हो सकता है. 

क्या आया स्टडी में सामने?

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध के अनुसार, कोको (जिसे चॉकलेट में डाला जाता है ) में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जिससे शोधकर्ताओं के मन में यह सवाल उठता है कि क्या मैग्नीशियम की कमी लोगों की चॉकलेट खाने की क्रेविंग्स का संभावित कारण हो सकती है. चूंकि मैग्नीशियम मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है, इसलिए कई लोग, पीरियड्स में दर्द से निपटने के लिए चॉकलेट खाती हैं. 

क्या चॉकलेट से मैग्नीशियम की कमी खत्म हो सकती है 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंसेज एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, 90% कोको युक्त डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स होती हैं. दरअसल, डार्क चॉकलेट के 100 ग्राम हिस्से में लगभग 252.2 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. हालांकि, 90% डार्क चॉकलेट को खाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स अपनी डाइट में फल, सब्जियां और नट्स जैसे मैग्नीशियम-वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने का सुझाव देते हैं. 

हर दिन कितनी लेनी चाहिए मैग्नीशियम की डोज

मैग्नीशियम की कितनी डोज लेनी चाहिए ये हर व्यक्ति की उम्र, लिंग और स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर अलग-अलग होती है. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, 19 से 51+ साल की उम्र के पुरुषों के लिए प्रतिदिन 400-420 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 310-320 मिलीग्राम डोज लेनी चाहिए. 

हालांकि, प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 350-360 मिलीग्राम मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, जबकि बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं को 310-320 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है.