scorecardresearch

Meaning Behind Fruit & Vegetable Labels: फलों पर लगे स्टिकर का मतलब जानते हैं आप, फ्रूट्स खरीदने जाएं तो रखें इन बातों का ध्यान

क्या आपने कभी सुपरमार्केट में फलों और सब्जियों पर लगे छोटे स्टिकर पर गौर किया है? क्या आप जानते हैं कि उनमें क्या-क्या जानकारी होती है और ऐसे स्टिकर क्यों लगाए जाते हैं.

stickers on fruits stickers on fruits
हाइलाइट्स
  • स्‍टीकर से मिलती है ये जानकारी.

  • फलों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही खाएं.

क्या आपने कभी सुपरमार्केट में फलों और सब्जियों पर लगे छोटे स्टिकर पर गौर किया है? कई बार दुकानदार स्टीकर्स लगे फलों और सब्जियों को एक्सपोर्ट क्वालिटी का बताकर महंगे दामों पर भी बेचते हैं. क्या आप जानते हैं कि असल में ये स्टीकर क्यों लगाए जाते हैं और उनमें क्या-क्या जानकारी होती है.

4 से शुरू होने वाला कोड
अगर किसी फल में लगे स्टीकर पर दिया कोड 9 अंक से शुरू होता है और 5 अंकों का है तो इसका मतलब ये है कि वो फल जैविक तरीके से उगाया गया है. ये फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे फल और सब्जियां थोड़ी महंगी होती हैं.

5 अंकों का है ये मलतब
अगर किसी फल में लगे स्टीकर पर दिया कोड 8 अंक से शुरू होता है और 5 अंकों का है तो इसका मतलब ये है कि फल में अनुवांशिक संशोधन किया गया है. इस तरह के फल नॉन ऑर्गेनिक होते हैं. फलों पर लगे स्टिकर को हटाने के लिए हमेशा स्कॉच टेप का इस्तेमाल करना चाहिए.

सम्बंधित ख़बरें

4 अंकों का ये है मतलब
फलों में अगर सिर्फ 4 अंक की संख्या है तो इस तरह के फलों को कीटनाशक और रसायनों के जरिए उगाया गया है. चार अंकों का कोड बताता है कि फल या सब्जी पारंपरिक रूप से उगाई गई थी और उसमें कीटनाशक हैं. ये कोड आम तौर पर 3 या 4 से शुरू होते हैं. ये फल आपको सस्ते दामों में मिलते हैं. इन्‍हें खाने का मतलब है कि आप खाद और कीटाणुनाशक वाला फल खा रहे हैं.

फल खरीदने जाएं तो रखें इन बातों का ख्याल

  • फल खरीदने जाएं को आपको चार अंकों वाले स्टीकर लगे फल खरीदने से बचना चाहिए.

  • ये फल ऑर्गेनिक फलों के तुलना में सस्ते तो जरूर होते हैं लेकिन इन फलों में रसायन एवं कीटनाशक का भरपूर इस्तेमाल किया जाता हैं.

  • अगर आप इन फलों को खाते हैं तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार हो सकते हैं. इसलिए आपको खाने के लिए जैविक तरीके से उगाए गए फलों का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

  • कभी भी जरूरत से ज्यादा बड़े दिखने वाले फल और सब्जियां खरीदने से बचें.

  • फल या सब्जियां खरीदने से पहले उसके रंग को गौर से देखें. 

  • कटे और सूखे हुए फल खरीदने से बचें. वो फल भी न खरीदें जिनमें आर्टिफिशियल कलर का इस्तेमाल हो सकता है.

  • आजकल बाजारों में नकली स्‍टीकर लगे हुए फल भी खूब बिक रहे हैं, इसलिए इसे खरीदने से पहले अच्छी तरह से जांच परख लें.

  • फलों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही खाना चाहिए.

जब भी आप फल खरीदने जाएं तो इनपर लगे स्‍टीकर को जरूर पढ़ें क्‍योंकि इसमें ऐसी जानकारी लिखी होती है जो आपको बताती है कि आप क्‍या खा रहे हैं?