scorecardresearch

Pet Owners के लिए जरूरी खबर! पालतू जानवरों से इंसानों के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं रोगाणु, स्टडी में हुआ खुलासा

पैट्स के जरिए आपके शरीर में भी मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट ऑर्गेनिज्म प्रवेश कर सकता है और ये आपके शरीर में एंटीबॉडीज के प्रभाव को खत्म कर सकते हैं.

Pet owners Pet owners
हाइलाइट्स
  • 2891 मरीजों पर की गई रिसर्च

  • क्रॉस-इंफेक्शन का खतरा फिलहाल कम

अगर आप भी पैट ओनर हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. बेशक आप अपने पैट को हर दिन नहलाते हैं या उसकी साफ सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं बावजूद इसके पालतू जानवरों से इंसानों में रोगाणु आने का खतरा होता है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है.

क्रॉस-इंफेक्शन का खतरा फिलहाल कम
कोपेनहेगन में क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी के नए शोध के अनुसार, इंसान भी इन खतरनाक रोगाणुओं को अपने पालतू जानवरों तक पहुंचा सकते हैं. हालांकि, शोधकर्ताओं ने जरूर कहा है कि फिलहाल क्रॉस-इंफेक्शन का जोखिम अभी कम है. रिसर्सचर्स ने हॉस्टपिटल में एडमिट मरीजों में पाए जाने वाले कुछ सुपरबग की पहचान की है.

2891 मरीजों पर की गई रिसर्च
जून 2019 से सितंबर 2022 के बीच अस्पताल में भर्ती 2891 मरीजों पर ये रिसर्च की गई. इन मरीजों के नाक और मुंह से नमूने लिए गए. जो अपने घरों में पालतू कुत्ते या बिल्लियों से संक्रमित हुए थे. इनमें से 1184 मरीज पहले से संक्रमित या भर्ती होने के बाद संक्रमित हुए थे और 1707 नए भर्ती किए गए मरीज थे. हर नमूने में दवा प्रतिरोधी जीन की मौजूदगी और जीवाणु की प्रजाति की पहचान करने के लिए उसका अनुवांशिक अनुक्रमण किया गया. अस्पताल के 30% रोगियों ने एमडीआरओ के लिए सकारात्मक परीक्षण किया. एमडीआरओ पॉजिटिव परीक्षण करने वालों में 11% डॉग ओनर्स और 9% कैट ओनर्स थे. 


दुनिया में मल्टीड्रग रेसिस्टेंट ऑर्गेनिजिम के फैलने में पैट्स की भूमिका तेजी से बढ़ रही है. जब इंफेक्शन फैलाने वाले सूक्षम जीव जैसे जीवाणु और विषाणु उन्हें मारने के लिए प्रयोग में लाई गई दवा से भी नहीं मरते हैं तो रोगाणुरोधी प्रतिरोध (Antimicrobial Resistant Infections) की स्थिति उत्पन्न होती है, हर साल से Antimicrobial Resistant से 13 लाख मौतें होती हैं.

एंटीबॉडीज का प्रभाव हो सकता है कम

रिसर्च का निष्कर्ष ये है कि पालतू जानवरों और उनके मालिकों के बीच एक साथ कई ऐसे बैक्टिया का आदान-प्रदान हो जाता है जिससे दवाओं का असर प्रभावित होता है. पैट्स के जरिए आपके शरीर में भी मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट ऑर्गेनिज्म प्रवेश कर सकता है और ये आपके शरीर में एंटीबॉडीज के प्रभाव को खत्म कर सकते हैं.