scorecardresearch

Benefits of Aloe Vera : एलोवेरा जूस को हमेशा पिएं खाली पेट, मिलेंगे कई फायदे

एलोवेरा विटामिन, खनिज, एंजाइम, सैपोनिन और अमीनो एसिड से भरा हुआ है. यह विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, कोलीन का भंडार है, जिससे कई तरह के फायदे मिलते हैं.

एलोवेरा के फायदे. एलोवेरा के फायदे.
हाइलाइट्स
  • एलोवेरा एक प्राचीन औषधीय पौधा है

  • एलोवेरा को खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद

एलोवेरा एक प्राचीन औषधीय पौधा है. अपने चिकित्सीय गुणों के लिए दुनिया भर में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है, लेकिन यह सदियों से है और कई संस्कृतियों में औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है. मिस्र की रानियों नेफ़र्टिटी और क्लियोपेट्रा ने इसे अपने सौंदर्य आहार के लिए इस्तेमाल किया और इसका इस्तेमाल पहले के समय में सैनिकों के घावों के इलाज के लिए भी किया जाता था.

एलोवेरा विटामिन, खनिज, एंजाइम, सैपोनिन और अमीनो एसिड से भरा हुआ है. यह विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, कोलीन का भंडार है और इसके कई पाचन, त्वचा देखभाल, दंत स्वास्थ्य लाभ हैं. इसमें कैल्शियम, क्रोमियम, तांबा, सेलेनियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, सोडियम और जिंक भी है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से वजन कम होता है. 

घर पर ही एलोवेरा जूस बनाने की विधि

  • ताजा एलोवेरा को पौधे से छील लें
  • इसे पानी में मिलाकर ब्लेंड करें
  • इसमें दो-चार बूंद नींबू डालें

एलोवेरा को खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. एलोवेरा जूस के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. एलोवेरा जूस में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. एलोवेरा में प्रीबायोटिक कंपाउंड भी होते हैं जो आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करतेहैं और डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है. इसके अलावा एलोवेरा खांसी जुकाम, सिर दर्द, कब्ज और आंखों के लिए फायदेमंद होता है. 

ये भी पढ़ें: