scorecardresearch

क्या सर्दियों में आपके हाथ भी हो जाते हैं रूखे? आजमाएं ये टिप्स, मखमली हो जाएंगे हाथ

ड्राई स्किन होने की वजह से किचन का काम करते हुए हाथ फटने शुरू हो जाते हैं. रूखी और डल स्किन को नजरअंदाज कर देने से ये परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में अपने डेली रूटीन में कुछ चीजों को फॉलो करें तो इस समस्या से राहत पायी जा सकती है. 

सर्दियों में मखमली हाथ सर्दियों में मखमली हाथ
हाइलाइट्स
  • हाथों को सुरक्षित रखने के लिए हाथ धोने के बाद हैंड क्रीम अप्लाई करें.

  • हाथों को नियमित स्क्रब करते रहना चाहिए.

साल 2020 में कोरोना महामारी से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोगों को घर के सारे काम खुद ही करने पड़े.  वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें घर के सारे काम खुद ही करना पसंद होता है. ऐसे में कपड़े धोना, बर्तन धोने, झाड़ू-पोंछा जैसे पानी के ज्यादा इस्तेमाल वाले काम करने से हाथ रूखे हो जाते हैं. खासतौर पर सर्दियों में गर्म पानी के ज्यादा इस्तेमाल से हाथों का रूखापन बढ़ जाता है. यही नहीं इससे हाथों की उंगलियों में सूजन भी आ जाती है. ड्राई स्किन होने की वजह से किचन का काम करते हुए हाथ फटने शुरू हो जाते हैं. रूखी और डल स्किन को नजरअंदाज कर देने से ये परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में अपने डेली रूटीन में कुछ चीजों को फॉलो करें तो इस समस्या से राहत पायी जा सकती है. 

कपड़े-बर्तन धोने के लिए ग्लव्स का इस्तेमाल

अगर आपको उंगलियों में सूजन या हाथों के फटने की समस्या होती है तो आप कपड़े-बर्तन धोने या ज्यादा पानी वाले काम करने के लिए रबर के ग्लव्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.  इससे ना सिर्फ आपके हाथों की नमी बरकरार रहेगी बल्कि हाथ सुरक्षित भी रहेंगे.  

हाथों की करें तेल मालिश 

हाथों की अच्छी देखभाल के लिए गुनगुने तेल से हाथों की मालिश सुबह और रात को सोने से पहले जरूर करें. इसके लिए सरसों का तेल लें और उसे हल्का गुनगुना कर लें. अब इससे हाथों की अच्छी तरह मालिश करें, खासकर उंगलियों की. इससे काफी आराम मिलेगा और त्वचा रिलैक्स होगी.  

गर्म पानी का इस्तेमाल कम करें 

सर्दियों में ज्यादातर महिलाएं गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आपकी त्वचा अगर पहले से फट रही है या ड्राई है तो कोशिश करें कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा हाथों को सुरक्षित रखने के लिए हाथ धोने के बाद हैंड क्रीम अप्लाई करें. बर्तन और कपड़े धोने के बाद हाथों को अच्छी तरह जरूर सुखाकर क्रीम को हाथों पर लगाएं.  

हाथों को साफ रखें 

बर्तन धोने या पोंछा लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह पानी से धोएं और फिर साफ तौलिए की मदद से उन्हें सुखाएं. लंबे समय तक हाथों को गीला रखने से भी यह ड्राई हो जाते हैं.    

स्क्रब करें 

हाथों की त्वचा पर डेड सेल की परत जम जाती है. इसी वजह से यह रूखे हो जाते हैं. ऐसे में नियमित स्क्रब करते रहना चाहिए. नाखून के आसपास की त्वचा से भी डेड सेल हटाने के लिए स्क्रब करना फायदेमंद साबित हो सकता है. डेड स्किन हट जाने पर खुजली की भी समस्या नहीं होगी.  

हर्बल साबुन और एलोवेरा का करें इस्तेमाल

अगर किसी साबुन या जेल से आपको एलर्जी या कोई समस्या हो रही है तो उस प्रोडक्ट को बदल दें. कोशिश करें कि हर्बल साबुन का इस्तेमाल करें. वहीं रात में हाथों पर एलोवेरा जेल लगाएं. कई बार स्किन एलर्जी की वजह से हाथों में खुजली होने लगती है, ऐसे में एलोवेरा आपको इससे राहत पहुंचाएगा. 

ये भी पढ़ें

 

डिस्क्लेमर: खबर में दिए गए सुझाव जानकारी के लिए है. इसको मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें. बीमारी की हालत में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.