scorecardresearch

हार्ट अटैक आने से पहले ही ये डिवाइस भेज देगा अलर्ट, दिल के लाखों रोगियों को होगा फायदा

बूढ़े लोगों की तुलना में अब नौजवानों में भी हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. ऐसी घटनाओं को देखते हुए यूके को डॉक्टरों ने एक मरीज में पेन जैसी डिवाइस फिट की है जो हार्ट अटैक के खतरे का अलर्ट पहले ही भेज देगा.

heart attack heart attack
हाइलाइट्स
  • हार्ट अटैक के खतरे का अलर्ट पहले ही मिलेगा.

  • हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों का बड़ा कारण प्रदूषण और खान-पान भी है.

दुनियाभर में हार्ट अटैक के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. कम उम्र में भी लोगों को दिल के दौरे पड़ रहे हैं. कई मामलों में डांस करते हुए, खेलते हुए, सड़क पर चलते हुए या फिर बैठै हुए भी अचानक लोग हार्ट अटैक का शिकार हो जा रहे हैं. ऐसी घटनाओं को देखते हुए यूके को डॉक्टरों ने एक मरीज में पेन जैसी डिवाइस फिट की है जो हार्ट अटैक के खतरे का अलर्ट पहले ही भेज देगा. यूके के हैम्पशायर में वैज्ञानिकों ने एक पेन के ढक्कन जैसा डिवाइस तैयार किया है जो हार्ट फेलियर की स्थिति आने से पहले ही इसकी जानकारी देगा.

डिवाइस में लगा है सेंसर

इस डिवाइस में सेंसर लगाया गया है. जो हेल्थ की इमरजेंसी सिचुएशन के बारे में अलर्ट करेगा. इस डिवाइस को फायर 1 नाम दिया गया है. शोधकर्ताओं के मुताबिक डिवाइस को अवन वेना कावा (आईवीसी) में प्रत्यारोपित किया जाता है, जो शरीर की सबसे बड़ी नस है. यह नस पेट में स्थित होती है जिसकी सहायता से ऑक्सीजन रहित खून  वापस दिल तक पहुंचता है.

सेंसर की मदद से भेजा जाता है संदेश

यह डिवाइस शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा का एक मार्कर देकर आईवीसी के आकार को लगातार मापता रहता है. इसे 45 मिनट की आसान प्रक्रिया के दौरान एक छोटे कैथेटर का उपयोग करके प्रत्यारोपित करते हैं. सर्जरी के बाद मरीज को एक दिन में दो मिनट तक बेल्ट लगानी होती है जो रेडियोफ्रीक्वेंसी उर्जा का उपयोग करके ट्रांसप्लांट सेंसर को शक्ति प्रदान करती है.

क्यों बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले

हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों का बड़ा कारण प्रदूषण और खान-पान भी है. इसके अलावा अगर दल से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या है तो दौड़ना, जिम में व्यायाम करना, डांस करना घातक हो सकता है. धूम्रपान, खराब जीवन शैली, मोटापा, हाई ब्लडप्रेशर, मधुमेह से पीड़ित या हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार लोगों को हार्ट अटैक की दिक्कत हो सकती है.