scorecardresearch

Health Tips: पेट और वजन को कंट्रोल रखने के लिए फायदेमंद है छाछ, हर रोज पीने से कई रोग होंगे दूर

अगर आपको छाछ (Buttermilk)का भरपूर फायदा लेना है और अपने स्वाद को भी बनाए रखना है तो आप इसमें पुदीना या त्रिफला पाउडर (Triphala Powder)मिलाकर भी पी सकते हैं.

छाछ से पेट के हर रोग होंगे दूर छाछ से पेट के हर रोग होंगे दूर
हाइलाइट्स
  • छाछ से खाना जल्दी पच जाता

  • कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर है छाछ

गर्मियों के आते ही भारत में लोग छाछ पीना पसंद करते हैं. अक्सर लोग खाने के साथ छाछ या रायता पीते हैं. माना जाता है कि इससे खाना जल्दी पच जाता है. छाछ लाभों से भरी हुई है और इसे नियमित रूप से लेने से आपकी हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. यह कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर है. इसके अलावा छाछ डाइजेशन में सुधार करती है और कफ और गैस को कम करती है. 

अगर आपको छाछ का भरपूर फायदा लेना है और अपने स्वाद को भी बनाए रखना है तो आप इसमें पुदीना या त्रिफला पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं. छाछ में मक्खन नहीं होता है, लेकिन मक्खन बनाने की प्रक्रिया के दौरान यह एक बचा हुआ दूधिया तरल है. इसका स्वाद हल्का खट्टा होता है. आप दही के साथ मिलाकर भी इसे पी सकते हैं. 

छाछ को बना सकते हैं और भी स्वादिष्ट 

विशेषज्ञ कहते हैं कि छाछ के कई फायदे हैं यह सूजन, पाचन विकार, गैस , भूख की कमी और एनीमिया के उपचार में भी कामगर माना जाता है. घर पर छाछ बनाना और इसे और भी ज्यादा स्वादिष्ट रूप दिया जा सकता है. जिन लोगों को लंबे समय से कब्ज और बदहजमी है उन्हें रात को सोने से पहले त्रिफला छाछ पीनी चाहिए और यह आपको काफी ठंडक भी पहुंचाता है. इसमें आप काला नमक, पुदीना और थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं. 

त्रिफला छाछ से कम होगा वजन 

त्रिफला में ऐसे कई गुण होते हैं जिससे शरीर की चर्बी कम होती है. त्रिफला छाछ पीने से धीरे-धीरे वजन कम होता है. इसके अलावा ये छाछ छोटी आंत और बड़ी आंत को भी स्वस्थ रखती है और पाचन में मदद करती है. इसके अलावा पेट में मसालेदार खाने से होने वाली जलन में भी आराम मिलता है. त्रिफला छाछ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी काम करती है. 

ऐसे बनाएं त्रिफला छाछ 

  • त्रिफला चूर्ण को एक घंटे एक कप पानी में भिगाकर रखें
  •  इसमें पिसा हुआ पुदीना मिलाएं और थोड़ी सी चीनी भी डाल दें
  • इसके बाद इसमें छाछ मिला दें और काला काला नमक डालें
  • ज्यादा ठंडा करने के लिए आप इसमें बर्फ भी डाल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: