scorecardresearch

Superfoods to Eat during fast: उपवास के दौरान खाएं ये सुपरफूड्स, वजन घटाने के अलावा और भी हैं कई फायदे

इन दिनों नवरात्र के चलते कई लोगों ने 9 दिन का उपवास रखा है. कई लोगों का व्रत रखने का कारण वजन कम करना भी है. ऐसे में लोग अक्सर ये सोचते हैं कि खाने में क्या खाएं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो आप व्रत के दौरान खा सकते हैं, और इससे आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलेंगे.

उपवास के दौरान खाएं ये सुपरफूड्स उपवास के दौरान खाएं ये सुपरफूड्स

भारत में नवरात्रों को लेकर बहुत उत्साह है. नवरात्रि एक ऐसा त्यौहार है, जिसमें उपासक देवी मां के अलग-अलग नौ अवतारों की पूजा करते हैं. नौ दिनों के उत्सव के दौरान, लोग देवी की पूजा करने के साथ-साथ उपवास भी करते हैं. भक्त इन नौ दिनों में पूरी भक्ति के साथ देवी दुर्गा की पूजा करते हैं, जिन्हें बेहद भाग्यशाली कहा जाता है. कुछ लोग पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं, जबकि अन्य या तो पहले दो या अंतिम दो दिन रखते हैं. उपवास रखते वक्त आपके दिमाग में सबसे बड़ा सवाल होता है कि ऐसा क्या खाएं जो हेल्दी भी हो और व्रत में खाया भी जा सके. तो चलिए आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं कि जिन्हें आप व्रत के वक्त खा सकते हैं.

उपवास के दिन 3 सुपरफूड्स और उनके फायदे

गोखरू या कुट्टू: यह अत्यधिक पौष्टिक साबुत अनाज है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, वजन घटाने में मदद करता है, और ब्लड  शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. इसमें मल्टीविटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और फाइबर होते हैं. अपने व्रत के दिन कुट्टू के आटे की रब, रोटी या लड्डू बनाकर परोसें.

राजगिरा या चौलाई: राजगिरा उन लोगों के लिए एक सुपर अनाज है जो वजन कम करना चाहते हैं, साथ ही ये हड्डियों के लिए भी अच्छा है, पाचन में सुधार करता है, सूजन-रोधी है और कैंसर-रोधी है. अब सवाल ये है कि इसे डाइट में कैसे शामिल करें? तो आप रोटी बनाने के लिए इसके आटे का प्रयोग कर सकते हैं. राजगिरा के लड्डू का स्वाद भी लाजवाब होता है.

सिंघाड़े का आटा: यह फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, और अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और पोटेशियम से भरपूर होता है. सिंघाड़ा आपको वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपको पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत प्रदान करता है. आप सिंघाड़े के आटे से रोटी, थेपला और शीरा बना सकते हैं या कच्चा सिंघाड़ा चबा सकते हैं, सिंघाड़े के बीज उबालकर उसका छिलका निकाल कर खा सकते हैं.

वजन घटाने में सहायता के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है. ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर और पचने में आसान होने चाहिए. हम सभी जानते हैं कि उपवास के दौरान अधिक पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है.