scorecardresearch

ड्रग्स जितनी ही अडिक्टिव हो सकती है Icecream और Potato Chips खाने की आदत, जंक फूड को लेकर आई ये बात सामने

एक नई स्टडी में कहा गया है कि पोटैटो चिप्स और आइसक्रीम कोकीन या हेरोइन जैसी नशे की लत जैसी है. हालांकि, प्राकृतिक रूप से जो फूड प्रोडक्ट्स मिलते हैं उनमें भी कार्बोहाइड्रेट या फैट होता है, लेकिन दोनों का लेवल ज्यादा नहीं होता है.

Potato Chips Potato Chips
हाइलाइट्स
  • अपने ट्रिगर्स को पहचानें

  • छुड़ाएं इन्हें खाने की लत

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप पोटैटो चिप्स खाते हैं तो उस पैकेट को खाना बंद क्यों नहीं कर पाते हैं? या उसे खाते रहने का मन आपको क्यों करता है? दरअसल, ये एक लत की तरह है. जी हां, पटैटो चिप्स और आइसक्रीम की लत नशे की तरह होती है. एक नई स्टडी में उसकी और इशारा करते हुए कहा गया है कि पोटैटो चिप्स और आइसक्रीम कोकीन या हेरोइन जैसी नशे की लत जैसी है. 

लोगों को लग चुकी है इसकी लत 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड (UPFs) प्रोडक्ट्स ने 10 में से 1 से ज्यादा लोगों को इसकी लत लगा दी है. यह लत निकोटीन, कोकीन या हीरोइन की तरह ही नशे की लत है. ये स्टडी 36 अलग-अलग देशों में की गई है. इस स्टडी में सामने आया है कि 14 प्रतिशत वयस्क अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड के आदी हैं.

ऐसा क्यों होता है?

यशोदा अस्पताल के जनरल फिजिशियन और डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डॉ. रंगा संतोष कुमार ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि ऐसा क्यों होता है. उन्होंने कहा, "अक्सर यूपीएफ में पाए जाने वाले रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और फैट का कॉम्बिनेशन अकेले मैक्रोन्यूट्रिएंट के ऊपर ब्रेन रिवॉर्ड सिस्टम पर एक सुपर-एडिटिव प्रभाव डालता है, जो इन खाद्य पदार्थों की नशे की क्षमता को बढ़ा सकता है."

हालांकि, प्राकृतिक रूप से जो फूड प्रोडक्ट्स मिलते हैं उनमें भी कार्बोहाइड्रेट या फैट होता है, लेकिन दोनों का लेवल ज्यादा नहीं होता है. यही कारण है कि आपको घर के बने आलू के चिप्स की लत नहीं लगेगी, हालांकि, पैकेज्ड आलू के चिप्स तो बिल्कुल ही अलग होते हैं.

कैसे हटाएं ये लत 

1. जागरूकता: अपने ट्रिगर्स और उस समय को पहचानें जब आपको इन फूड प्रोडक्ट्स को सबसे ज्यादा खाने का मन करता है. अपनी आदतों को समझना एक जरूरी पहला कदम है.

2. धीरे-धीरे कम करें: आइसक्रीम और चिप्स को छोड़ने के बजाय धीरे-धीरे ऐसे इनका सेवन कम करना शुरू कर दें.

3. हेल्दी सब्स्टीट्यूट निकालें: जरूरी है कि आप आइसक्रीम और चिप्स की जगह पर फल, सब्जियां, नट्स और दही जैसे चीजें खाएं.
 
4. पोर्शन कंट्रोल: ज्यादा खाने की संभावना को कम करने के लिए इन फूड प्रोडक्ट्स का सेवन ही कंट्रोल कर दें. 

5. सपोर्ट मांगे: अगर आप इसे नहीं छोड़ पा रहे हैं तो एक्सपर्ट और और किसी हेल्थकेयर वर्कर से जरूर बात करें.