scorecardresearch

मरने के बाद भी इस पूर्व-बीएसएफ जवान ने दी 3 लोगों को नई जिंदगी, ब्रेन डेड घोषित करने के बाद परिवार ने किया अंगदान

दिल्ली के फिरोजपुर में रहने वाले 52 वर्षीय राकेश कुमार को हाल ही में एम्स में ब्रेन डेड घोषित किया गया था. जिसके बाद उनके परिवार ने उनके ऑर्गन डोनेट करके 3 लोगों की जान बचाई.

Representational Image Representational Image

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 52 वर्षीय पूर्व बीएसएफ जवान को ब्रेन डेड घोषित किया गया था. जिसके बाद, जवान के परिवार ने उनके अंगों को दान करने का फैसला किया. इससे तीन लोगों को नया जीवन मिला. 

जवान राकेश कुमार की किडनी और दिल को तीन लोगों को डोनेट किया गया. बताया जा रहा है कि फिरोजाबाद के रहने वाले कुमार 3 अक्टूबर को अपने घर में बिजली की मरम्मत के दौरान गिर गए थे. उन्हें स्थानीय ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया, जहां से उन्हें एम्स रेफर कर दिया गया. 

कुमार को 4 अक्टूबर की सुबह एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था और उनका ऑपरेशन किया गया था. डॉक्टर ने कहा कि दो-तीन दिन बाद उनको ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था. 

3 लोगों को मिला नया जीवन 
उनके परिवार के अंगदान के लिए राजी होने के बाद, शुक्रवार को आर्मी आरआर अस्पताल में एक मरीज को उनका दिल ट्रांसप्लांट किया गया. उनकी एक किडनी सफदरजंग अस्पताल में तो उनकी दूसरी किडनी एम्स में इस्तेमाल की गई. आने वाले हफ्तों में उनके दोनों कॉर्निया को ट्रांसप्लांट के लिए संरक्षित कर लिया गया है.

आपको बता दें कि भारत में वर्तमान में हर तीन मिनट में सड़क दुर्घटना में लगभग एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है (प्रति वर्ष 1,50,000 मौतें) लेकिन प्रत्येक वर्ष केवल 700 अंगदान होते हैं. इसलिए आज अंगदान के बारे में जागरूकता समय की जरूरत है.