scorecardresearch

Excessive Smartphone Use : ज्यादा फोन यूज करने से हो सकता है 2 घंटे का 'जेट लैग', इस रिपोर्ट में हुए और भी कई बड़े खुलासे

इस रिसर्च में 47 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे फोन यूज करने की वजह से वर्किंग डे में 7 घंटे से कम सोते हैं, और 38 प्रतिशच ने कहा कि वे छुट्टी के दिन 9 घंटे से ज्यादा सोकर अपनी नींद पूरी करते हैं.

ज्यादा फोन यूज करने से हो सकता है 'जेट लैग' ज्यादा फोन यूज करने से हो सकता है 'जेट लैग'
हाइलाइट्स
  • फोन के कारण लोगों का स्लीपिंग रूटीन हो रहा खराब

रात में अगर आप बहुत ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकोअब सावधान होने की जरूरत है. अहमदाबाद में हाल ही में हुई के रिसर्च में दावा किया गया है कि ज्यादा फोन का इस्तेमाल करने से आपको दो घंटे का जेट लैग हो सकता है. इसके साथ ही आपको नींद आना कम हो जाता है. 

रिसर्चस ने यह भी दावा किया कि 60 प्रतिशत लोगों की फोन यूज करने से दिनचर्या में भी फर्क आया है. खासतौर पर अगर आप सोते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी नींद बेहद में इसका फाफी असर पड़ता है. 47 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे वर्किंग डे में 7 घंटे से कम सोते हैं, और 38 प्रतिशच ने कहा कि वे छुट्टी के दिन 9 घंटे से ज्यादा सोकर अपनी नींद पूरी करते हैं. 

जेट लैग होने का सबसे बड़ा कारण है फोन 

उन्होंने कहा कि कंप्यूटर और टीवी सहित डिजिटल डिवाइस काम की प्रकृति और सामाजिक गतिविधि को काफी प्रभावित करते हैं. इसके साथ ही जेट लैग होने का सबसे बड़ा कारण भी फौन का ज्यादा यूज करना है. रिसर्च में शामिल 45 प्रतिशत लड़कों और 33 प्रतिशत लड़कियों को स्मार्टफोन का आदि पाया गया. 

नशे की लत की तरह है फोन की लत 

वहीं, डॉ मेहता ने कहा कि फोन ज्यादा इस्तेमाल करने वालों की नींद फोन का इस्तेमाल कम करने वालों से ज्यादा कच्ची होती, जो लोग कम फोन यूज करते हैं उन्हें ज्यादा बेहतर नींद आती है. इस स्टडी में यह भी पाया गया कि कई लोग सोने से पहले और उठते ही फोन देखना शुरू कर देते हैं, जोकि नशे की लत के संकेतों से मेल खाता है. 

"पिछले कुछ सालों में सोने के समय में लोगों के काफी बदलाव देखा गया है. लोग अपनी नींद पूरी करने से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करना जरूरी समझते हैं. नींद पूरी न होने के कारण कमजोर याददाश् होना और ज्यादा थकान भी लगती है. 

क्या होता है जेट लैग 

जेट लैग कोई बिमारी नहीं है बल्कि एक परेशानी की तरह है, जो लोगों को लंबा सफर करने के बाद होती है. यह तब होता है जब कोई एक टाइम जोन से दूसरे टाइम जोन में यात्रा करता है. जेट लैग होने का कारण है इंसान के शरीर का प्राकृतिक घड़ी या Circadian लय क बिगड़ना. 

ये भी पढ़ें :