scorecardresearch

मुंबई में मिला XE वेरिएंट का पहला केस, ओमिक्रॉन की तुलना में ज्यादा तेजी से करेगा संक्रमण

दरअसल ये वेरिएंट 50 साल की एक महिला में पहली बार देखा गया है. फिलहाल इस महिला में बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं. ना ही उनको पहले से किसी बीमारी की शिकायत थी. इसके अलावा उन्होंने वैक्सीन के दोनों टीके भी ले रखे हैं.

XE वेरिएंट XE वेरिएंट
हाइलाइट्स
  • 50 साल की महिला में पाया गया वेरिएंट

  • BMC ने 230 नमूनों का कराया सीरो सर्वेक्षण

भारत में कोरोना का एक और नया वेरिएंट दस्तक दे चुका है. कोरोना के इस नए वेरिएंट का नाम XE है. ऐसा माना जा रहा है कि ये नया वेरिएंट कोरोना के पुराने ओमिक्रॉन की वेरिएंट की तुलना में जल्दी संक्रमण फैलाएगा. ये वेरिएंट पहली बार यूनाइटेड किंगडम में पाया गया था. 

50 साल की महिला में पाया गया वेरिएंट
दरअसल ये वेरिएंट 50 साल की एक महिला में पहली बार देखा गया है. फिलहाल इस महिला में बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं. ना ही उनको पहले से किसी बीमारी की शिकायत थी. इसके अलावा उन्होंने वैक्सीन के दोनों टीके भी ले रखे हैं. एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर 10 फरवरी, 2022 को दक्षिण अफ्रीका से आई थी. भारत आने पर, उसने कोविड -19 के लिए नकारात्मक परीक्षण किया, लेकिन 2 मार्च, 2022 को, नियमित परीक्षण के दौरान, वह पॉजिटिव पाई गई. जिसके बाद उसने मुंबई के उपनगरीय बांद्रा में ताज लैंड्स एंड में क्वारंटाइन किया गया था. हालांकि अगले दिन उसका सैंपल फिर नेगेटिव पाया गया.

BMC ने 230 नमूनों का कराया सीरो सर्वेक्षण
अपनी नवीनतम सीरो सर्वेक्षण रिपोर्ट में, बीएमसी ने कहा कि मुंबई के मरीजों से सेरो सर्वेक्षण के लिए भेजे गए 230 नमूनों में से 21 को बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि, किसी को भी ऑक्सीजन सपोर्ट या गहन देखभाल की जरूरत नहीं थी, रिपोर्ट में कहा गया है. अस्पताल में भर्ती लोगों में से नौ ने टीके की दोनों खुराक ले ली थी. बाकी सभी का टीकाकरण नहीं हुआ था. रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन मरीजों ने पहली बार टीका लिया था, उनमें से किसी को भी अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ा. 228 सैंपल ओमाइक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए. वहीं एक मरीज को XE और एक को कप्पा वेरिएंट से संक्रमिक पाया गया.

ओमिक्रॉन की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है ये वेरिएंट
नया संस्करण XE, Omicron के दो संस्करणों - BA.1 और BA.2 का एक मिक्स है. ये दुनिया भर में सबसे कम पाया जाने वाला वेरिएंट है.  अब तक, Omicron के BA.2 सब-वेरिएंट को Covid-19 का सबसे संक्रामक स्ट्रेन माना जाता था. अगर इस नए शोध की पुष्टि हो जाती है, तो यह XE को अब तक का सबसे अधिक फैलने वाला कोविड-19 म्यूटेंट बना देगा.