scorecardresearch

स्ट्रॉन्ग और टोंड आर्म्स के लिए चार बेस्ट एक्सरसाइज, घर पर ही रख सकते हैं खुद को फिट

अपनी आर्म्स को टोन और मजबूत करने के लिए वर्कआउट रूटीन बनाना बेहद जरूरी है. एक्सरसाइज से आपके फ्लैबी आर्म्स से छुटकारा मिलेगा और आपके आर्म्स मजबूत और टोंड होंगे.

टोंड आर्म्स के लिए एक्सरसाइज टोंड आर्म्स के लिए एक्सरसाइज
हाइलाइट्स
  • घर पर ही कर सकते हैं अपने आर्म्स टोंड और स्ट्रॉन्ग

  • हर दिन एक्सरसाइज करने से सेहत होगी बेहतर

अगर आप भी रोज-रोज हार्ड जिम सेशन नहीं कर सकते हैं लेकिन आपको अपने आर्म्स टोंड और मजबूत बनाए रखने हैं तो आप घर पर कुछ एक्सरसाइज कर ऐसा कर सकते हैं. इससे हेल्दी, फिट और अट्रैक्टिव बॉडी शेप में बने रहने में मदद मिलेगी. 

कई लोगों की बाजुओं पर चर्बी बढ़ जाती है कि न सिर्फ वह देखने में खराब लगती है बल्कि आपकी साथ ही कई परेशानियां भी लेकर आती है. ऐसे में जरूरी है अपनी बॉडी को शेप में रखना. यहां 4 एक्सरसाइज बताई गई हैं जो फ्लैबी आर्म्स से छुटकारा पाने के साथ-साथ आपकी बाहों को मजबूत और टोनिंग करने में मदद करेंगी.

​बेंच प्रेस एक्सरसाइज

कंधों, ट्राइसेप्स और बाइसेप्स को टोंड करने के लिए आर्म पल्स को किया जाता है. ट्राइसेप को सही शेप देने के लिए बेंच प्रेस एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. इस एक्सरसासइज को करने के लिए फ्लैट बेंच का इस्तेमाल करें. यह ओवरऑल ट्राइसेप् को ट्रेन करती हैं. 

बेंच डिप्स

बेंच डिप्स एक्सरसाइज, ट्राइसेप्स के लिए फेमस बॉडीवेट एक्सरसाइज है. इसे करते हुए शोल्डर और चेस्ट पर लोड आता है. यह एक स्ट्रेंथ (Strength) और पुश एक्सरसाइज (Push Exercise) है, जिसे बॉडी वेट से किया जाता है. आप भी घर पर किसी भी बेंच के सहारे से कर सकते हैं. 

ट्राइसेप्स किकबैक

एक शानदार बॉडी शेप और फिटनेस के लिए ट्राइसेप्स का सुडौल होना जरूरी है. किकबैक एक्सरसाइज को आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ दो डंबल की जरूरत होगी, जिसे पुशअप की तरह किया जाता है. 

सिंगल आर्म ट्राइसेप्स केबल पुश डाउन

केबल पुशडाउन ट्राइसेप्स ट्रेनिंग की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. ट्राइसेप्स पुशडाउन एक्सरसाइज के लिए आपको केबल स्टेशन मशीन की जरूरत होगी. इसे करने के लिए रोप को केबल से अटैच करें. इसे कम वेट से शुरू करते हुए धीरे-धीरे वेट बढ़ाएं. हर सेट में 10-12 रेप्स रखें.

ये भी पढ़ें: