scorecardresearch

Cardio Exercise Study: फ्लू से होने वाली मौतों को किया जा सकता है कम! कार्डियो एक्सरसाइज की मदद से लोग होंगे स्वस्थ 

Cardio Exercise and Flu: फ्लू से होने वाली मौतों को कम किया जा सकता है. इसको लेकर हाल ही में स्टडी हुई है जिसमें ये दावा किया गया है. इसमें कहा गया है कि कार्डियो एक्सरसाइज की मदद से लोगों में फ्लू से होने वाली मौतों के जोखिम को कम किया जा सकता है.

Study on Cardio Exercise Study on Cardio Exercise
हाइलाइट्स
  • 5 लाख लोगों का डेटा देखा गया 

  • ज्यादा करने से भी नुकसान है 

दुनियाभर में कोविड-19 के आ जाने के बाद से लोगों में छोटे-छोटे फ्लू को लेकर भी चिंता बढ़ गई है. इसी को देखते हुए इनपर लगातार स्टडी चल रही हैं. अब ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित नए अध्ययन में पाया गया है कि सप्ताह में कम से कम दो बार कार्डियो एक्सरसाइज करने से फ्लू या निमोनिया से होने वाली मौत से बचा जा सकता है. हालांकि, इसका खतरा भी उतना ही है. सप्ताह में सात बार या उससे अधिक बार मांसपेशियों को मजबूत करने वाली इस एक्सरसाइज को किया जाए तो ये खतरनाक भी साबित हो सकती है.  

5 लाख लोगों का डेटा देखा गया 

स्टडी करने वाले एक्सपर्ट्स ने अमेरिका में 5 लाख से ज्यादा वयस्कों के रिकॉर्ड देखे. ये वो लोग थे जिन्होंने 1998 और 2018 के बीच अपनी फिजिकल एक्टिविटी लेवल के बारे में जानकारी दी थी. फिर फॉलो-अप पीरियड के दौरान, जो औसतन नौ साल था, लगभग 1,516 लोग फ्लू या निमोनिया के कारण मारे गए थे. जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज रेकमेंडेशन पूरा कर रहे थे- जिसमें एरोबिक एक्सरसाइज सप्ताह में 150 मिनट और मांसपेशियों को मजबूत करने वाली एक्टिविटी सप्ताह में दो बार शामिल है, उन लोगों की तुलना में फ्लू या निमोनिया से मरने की संभावना 48% कम पाई गई जो उतना एक्सरसाइज नहीं कर रहे थे.

कितना कार्डियो करना चाहिए?

लेकिन ​कि जो लोग हर हफ्ते 10 से 149 मिनट के बीच कार्डियो कर रहे थे, उनमें उन लोगों की तुलना में 21% कम जोखिम पाया गया, जो बिलकुल भी एक्सरसाइज नहीं कर रहे थे. और जो लोग मांसपेशियों को मजबूत करने वाली एक्टिविटी जैसे वजन उठाना आदि शामिल है, उनमें फ्लू और निमोनिया से होने वाली मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में 47% कम था, जिन्होंने कम एक्सरसाइज की थी.

ज्यादा करने से भी नुकसान है 

स्टडी में ये भी लिखा गया, "एरोबिक फिजिकल एक्टिविटी फिर चाहे वह रेकमेंडेशन लेवल से भी कम मात्रा में हो लेकिन वो लोअर इन्फ्लूएंजा और निमोनिया मृत्यु दर से जुड़ी हुई है. मांसपेशियों को मजबूत करने वाली एक्टिविटी अगर सप्ताह में दो बार की जा रही है तो वह इन्फ्लूएंजा और निमोनिया मृत्यु दर के कम जोखिम से जुड़ हुई है. लेकिन अगर आप सप्ताह में सात या इससे ज्यादा बार कर रहे हैं तो इससे आपको खतरा हो सकता है."