scorecardresearch

नेचुरल तरीके से हटाएं होली के रंग, इन घरेलू नुस्खों से बनी रहेगी त्वचा की रंगत और चमक

क्या आपको पता है कि होली के बाद भी स्किन का उतना ही ख्याल रखना जरुरी है जितना कि पहले रखते थे. इसके लिए सबसे पहले ध्यान दें कि आप ऑर्गनिक रंगों से ही होली खेलें ताकि आपकी स्किन या हेयर को ज्यादा नुकसान न पहुंचे. साथ ही रंग उतारने के लिए भी आपको नेचुरल तरीके ही अपनाने चाहियें.

Representative Image (Photo: Wikimedia Commons) Representative Image (Photo: Wikimedia Commons)
हाइलाइट्स
  • ऑर्गनिक रंगों से खेलें होली

  • रंगों को हटाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

होली आने के चार-पांच दिन पहले से ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं. स्कूल-कॉलेज और दफ्तरों में तो एक-दो दिन पहले से ही रंग खेलना शुरू कर देते हैं. ऐसे में बहुत से लोग एक हफ्ते पहले से ही प्री-होली स्किन रूटीन शुरू कर देते हैं. 

जिससे कि उनकी स्किन रंगों के कारण ज्यादा खराब न हो. लेकिन क्या आपको पता है कि होली के बाद भी स्किन का उतना ही ख्याल रखना जरुरी है जितना कि पहले रखते थे. इसके लिए सबसे पहले ध्यान दें कि आप ऑर्गनिक रंगों से ही होली खेलें ताकि आपकी स्किन या हेयर को ज्यादा नुकसान न पहुंचे.

साथ ही रंग उतारने के लिए भी आपको नेचुरल तरीके ही अपनाने चाहियें. आपको कभी भी रंगों को हटाने के लिए साबुन या शैम्पू नहीं लगाना चाहिए. बल्कि इसके लिए आप ये छोटे-छोटे टिप्स फॉलो कर सकते हैं.        

1. होली खेलने के बाद बाथरूम में 5-10 मिनट शावर के निचे खड़े रहें. इस बात का ध्यान रखें कि आप स्किन को रगड़ें नहीं. बॉडी पर सामान्य साबुन की जगह नींबू के रस, दही और चंदन के मिक्स को लगाएं. 

2. आप घर में अपना खुद का नेचुरल क्लींजर बना सकते हैं. अपना खुद का क्लींजर बनाने के लिए आधे कप ठंडे दूध में एक चम्मच कोई भी वनस्पति तेल, जैसे तिल, नारियल या सूरजमुखी का तेल मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इसमें रुई डुबोकर अपने चेहरे को साफ कर लें. 

3. अगर स्किन ऑयली है, तो एक आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच ठंडा दूध मिलाएं. इस मिश्रण को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं.  10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर किसी सूती कपड़े या रुई से पोंछे. फिर सादे पानी से धो लें. 

4. दही स्किन के लिए बहुत ही अच्छी रहती है. आप आधे कप दही में एक चम्मच नींबू का रस, शहद और दो बड़े चम्मच जैतून या तिल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी भी डाल दें. इसे चेहरे, गर्दन और बाहों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर पानी से धो लें. ये पैक होली के रंग और टैन को भी हटाता है.