scorecardresearch

Health Tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए चार आसान योगासन, बुढ़ापे तक कमजोर नहीं होंगी आपकी आंखें

आजकल के लाइफस्टाल में बच्चें हों या युवा सभी मोबाइल या लैपटॉप में काफी समय बिताने लगे हैं. ऐसे में आंखों पर जोर पड़ना और रोशनी कम होना लाजमी है. इसे दूर करने के लिए आप इन चार योगासनों से आंखों की रोशनी को बरकरार रख सकते हैं.

कमजोर आंखों के लिए फायदेमंद है योगासन कमजोर आंखों के लिए फायदेमंद है योगासन
हाइलाइट्स
  • कमजोर आंखों के लिए फायदेमंद है योगासन

  • आंखों की रोशनी को बरकरार रखता है योग

आज से कुछ साल पहले तक बच्चे अपने खाली समय में बाहरी गतिविधियों में ज्यादा रहते थे लेकिन, आजकल बच्चे टीवी, मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, प्ले स्टेशन, आईपॉड में समय बिता रहे हैं. इससे कम उम्र में आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. अगर युवाओं की बात करें तो वे 60 प्रतिशत समय मोबाइल फोन, टीवी, टैबलेट और लैपटॉप में बिता रहे हैं. इनसे आंखों पर ज्यादा दबाव पड़ता है. 

ऐसे में आपको जरूरत है घर पर ही रहकर कुछ योगाभ्यास करने की. कई योग ऐसे हैं, जिनका उद्देश्य शरीर के विशिष्ट अंगों की कार्यप्रणाली में सुधार लाना है. कई योगासन ऐसे हैं, जोकि आंखों में सुधार करता है और आंखों से संबंधित विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आंखों के लिए योग तकनीक आंखों की मांसपेशियों में दोष से संबंधित परेशानियों में सुधार करने के लिए मददगार होते हैं. आप इन पांच योगासनों से आंखों की परेशानी दूर कर सकते हैं. 

1- पामिंग

आंखें बंद करके चुपचाप बैठें और गहरी सांसें लें. अपने हाथों की हथेलियों को तब तक जोर से रगड़ें जब तक कि वे गर्म न हो जाएं और हथेलियों को अपनी पलकों पर रख लें. महसूस करें कि हथेलियों की गर्मी आँखों पर स्थानांतरित हो रही है और आँखों की मांसपेशियों को आराम मिल रहा है. इस पोजीशन में तब तक रहें जब तक कि हाथों की गर्मी पूरी तरह से आंखों में समा न जाए. आंखें बंद रखते हुए हाथों को नीचे करें. एक बार फिर हथेलियों को रगड़ें और इस प्रक्रिया को कम से कम तीन बार दोहराएं. पामिंग की मदद से आपकी आंखों को काफी आराम मिलता है और आंखों में जलन नहीं होती है. 

2- पलक झपकाना

आराम से बैठें और अपनी आँखें खोलो. बहुत जल्दी 10 बार झपकाएं. अपनी आँखें बंद करें और 20 सेकंड के लिए आराम करें. अपनी सांस पर ध्यान लगाएं. इसे लगभग 5 बार दोहराएं. पलकें झपकाने से आपकी आंखों में जरूरी नमी बनी रहती है. इससे आंखों में सूखापन और जलन महसूस नहीं होती है. इससे सुबह उठने पर आंखों को आराम मिलता है. 

3- आंखों को रोटेट करें

इसके लिए आप बिस्तर पर सीधे बैठ जाएं. रीढ़ की हड्डी सीधा रखते हुए खुद को सहज बनाएं रखने की कोशिश करें. अपने हाथों को अपनी गोद में रखें. अपनी आंखों को हर तरफ 5-10 मिनट दक्षिणावर्त और घड़ी की विपरीत दिशा में घुमाएं. इस दौरान अपने सिर को स्थिर रखने की कोशिश करें. आंखों को घुमाने या रोटेट करने से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है. इससे कॉर्निया और रेटिना में दर्द से आराम मिलता है. 

4- आंखों को ऊपर-नीचे घुमाएं

फर्श पर या योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. छत की ओर देखें और अपनी आंखें फर्श पर लगाएं और फिर ऊपर देखें. ऐसे बिना पलकें झपकाएं 10 बार करें. इस योग और क्रिया से भी आंखों को काफी आराम मिलता है और लैपटॉप लगातार देखने से होने वाली थकान दूर करने में मददगार साबित होता है. इसे आप रोज सुबह 5 मिनट के लिए कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: