scorecardresearch

Vaccination Drive: ऑनलाइन अपॉइंटमेंट से लेकर वैक्सीनेशन रिकॉर्ड तक... महिलाओं और बच्चों का डिजिटल हेल्थ अकाउंट है U-WIN, जानें कैसे करता है काम

U-WIN भारत में वैक्सीनेशन को ट्रैक करने और मैनेज करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा. इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि देश की सबसे युवा और सबसे कमजोर आबादी को सभी तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों से बचाया जा सके. साथ ही हर बच्चे और प्रेग्नेंट महिला को समय पर वैक्सीन मिल सकेगी.

Polio Vaccine Drops (Photo: Getty Images) Polio Vaccine Drops (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन अपॉइंटमेंट में होगी आसानी

  • महिलाओं और बच्चों का डिजिटल हेल्थ अकाउंट है ये

कौन सी वैक्सीन लगी है और कौन सी नहीं इसका रिकॉर्ड रखना कई बार मुश्किल होता है. लेकिन अब आपको इसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. पूरे भारत में U-WIN नाम का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च हो रहा है. इससे बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं के वैक्सीनेशन का डिजिटल रिकॉर्ड रखा जा सकेगा. इतना ही नहीं इसकी मदद से वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन ही अपॉइंटमेंट (Online Appointment) बुक किया जा सकेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने इसे पूरे भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर ली है. 

U-WIN क्या है?
UWIN का मतलब यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन (UIP) है, और इसका उद्देश्य पूरे भारत में बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन प्रोसेस को डिजिटल बनाना और सुव्यवस्थित करना है. यह प्लेटफॉर्म भारत के यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम (UIP) के तहत वैक्सीनेशन शेड्यूल को बेहतर करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह शिशुओं, बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम को ट्रैक और रिकॉर्ड करेगा. 

UWIN में होगा पूरा डेटा 
UWIN सभी वैक्सीन का एक डेटाबेस तैयार करेगा, जिससे वैक्सीनेशन कवरेज को ट्रैक करना आसान हो जाएगा और यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कोई भी छूट न जाए. इससे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग भी की जा सकेगी. साथ ही ऑनलाइन ही सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा.  लोग COVID-19 के CoWIN प्लेटफॉर्म की तरह ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आप पास के वैक्सीनेशन सेंटर को इससे ढूंढ सकेंगे और ऑनलाइन स्लॉट बुक कर सकेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

UWIN कैसे काम करता है
-रजिस्ट्रेशन:
प्रेग्नेंट महिलाएं एक बार रजिस्ट्रेशन नंबर बनाकर, ऑनलाइन खुद ही रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं. जो लोग पहले से ही CoWIN पर रजिस्टर्ड हैं, उनके लिए उसी मोबाइल नंबर का उपयोग UWIN के लिए किया जा सकता है.

- बच्चों का रजिस्ट्रेशन: बच्चों के लिए नया रजिस्ट्रेशन अभिभावक के मौजूदा अकाउंट का उपयोग करके किया जा सकता है.

-ऑनलाइन अपॉइंटमेंट: लाभार्थी अपने वैक्सीन के लिए ऑनलाइन ही अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं और सुविधाजनक समय और स्थान चुन सकते हैं.

क्या होगी पूरी प्रक्रिया?
-वॉक-इन रजिस्ट्रेशन: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अलावा, पास के वैक्सीनेशन सेंटर ओर वॉक-इन या ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन अभी भी उपलब्ध होगा. 

-डिजिटल सर्टिफिकेट: हर बार एक डोज दिए जाने पर, लाभार्थियों को एक डिजिटल सर्टिफिकेट और एक वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मिलेगा.

-SMS नोटिफिकेशन: सिस्टम आने वाली वैक्सीनेशन डेट को लेकर नोटिफिकेशन भी भेजेगा. 

भारत का नेशनल हेल्थ मिशन
यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम (UIP) भारत के नेशनल हेल्थ मिशन (National Health Mission) का हिस्सा है. इसमें सभी प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों का फ्री में वैक्सीनेशन किया जाता है. हर साल, भारत में लगभग 2.6 करोड़ बच्चे पैदा होते हैं. ऐसे में UIP यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें अलग-अलग बीमारियों से बचने के लिए समय पर सही वैक्सीन मिले.

UIP में कई बीमारियां कवर होती हैं. जैसे- डिप्थीरिया (Diphtheria), काली खांसी (Pertussis), टेटनस (Tetanus), पोलियो (Polio), खसरा (Measles), रूबेला (Rubella), बच्चों को ट्यूबरक्लोसिस, रोटावायरस डायरिया (Rotavirus Diarrhea), हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B), मेनिनजाइटिस और निमोनिया (Meningitis and Pneumonia), न्यूमोकोकल निमोनिया (Pneumococcal Pneumonia), जापानी एन्सेफलाइटिस (Japanese Encephalitis).