scorecardresearch

दिखना चाहती हैं एकदम स्लिम एंड ट्रीम तो शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, पूरे शरीर की चर्बी होगी कम

अगर आप अपने वजन से परेशान हैं और चर्बी से मुक्त होना चाहती हैं तो आप कम से कम एक महीना अपने लिए समय निकालकर वर्कआउट करें.

वजन कम करने लिए एक्सरसाइज वजन कम करने लिए एक्सरसाइज

लड़कियां अक्सर अपनी बॉडी शेप को लेकर काफी ज्यादा कॉन्शियस होती हैं. वह अपना वजन तो कम करना चाहती हैं, लेकिन घर या बाहर के काम के अलावा समय निकाल पाना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपको आज हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे, जोकि आप समय निकालकर घर पर ही आसानी से कर सकती हैं. इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं होगी. 

पूरे शरीर की चर्बी को कम कर पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन, अगर आप हर दिन थोड़ा समय निकालकर घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करेंगी, तो आपको अपनी बॉडी में असर दिखने लगेगा.

1- लंजेस बैलेंस एक्‍सरसाइज 

लंजेस बैलेंस एक्‍सरसाइज एक ही झटके में कई जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित करता है. इससे आपके हिप्स, ग्लूट्स और पैरों की मांसपेशियों मजबूत करने के साथ ही आपकी बॉडी को शेप में लाने में भी मदद करता है. 

2- प्‍लैंक पुश बैक एक्‍सरसाइज 

प्‍लैंक पुश बैक एक्‍सरसाइज वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. इसका काम मांसपेशियों को मजबूद करने के साथ ही चर्बी को कम करना है. अगर आप फिटनेस की दुनिया में नए हैं, तो कम समय में ज्यादा लाभ पाने के लिए आपका इस एक्सरसाइज को चुनना जरूरी है. यह आपके पेट की चर्बी को सबसे ज्यादा कम कर देता है. 

3- स्‍कैवेट्स ट्विस्ट एक्‍सरसाइज

स्क्वाट्स बट और लेग वर्कआउट वजन कम करने के लिए काफी मददगार एक्सरसाइज है. लोगों को लगता है स्क्वाट्स को केवल हिप्स शेप में रखने के लिए किया जाता है लेकिन, ऐसा बिल्कुल नहीं है. यह आपकी लोअर बॉडी में हर मांसपेशियों को काफी मजबूत करता है. 

इन एक्सरसाइज को करने के लिए कम से कम अपने काम से 15 मिनट का समय निकालें और एकांत में जाकर इन्हें करें. 

ये भी पढ़ें: