scorecardresearch

Global Running Day 2023: क्या है ग्लोबल रनिंग डे...कैसे हुई इसकी शुरुआत, रोजाना 5 से 10 मिनट दौड़ने पर किन बीमारियों का नहीं रहता खतरा, जानिए

फिजिकली ही नहीं, मेंटली भी हेल्दी रहना है तो रोज कम से कम धीमे ही सही रनिंग करना शुरू कर दें. आज 7 जून को आपको ग्लोबल रनिंग डे (Global Running Day) के मौके पर रनिंग के उन फायदों के बारे में बताएंगे जो कई बीमारियों के इलाज में दवा से भी बेहतर असर दिखाते हैं.

Global Running Day Global Running Day

दुनिया 7 जून को ग्लोबल रनिंग डे (Global Running Day) मनाती है. यह एक विश्वव्यापी उत्सव है जो सभी उम्र और क्षमताओं के लोगों को आगे बढ़ने और एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह दिन वैश्विक समुदाय को सकारात्मकता के बारे में याद दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो दौड़ना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रदान कर सकता है. इस बीच, रनर्स स्वस्थ और अधिक सक्रिय जीवन जीने की दिशा में कदम उठाकर दौड़ने के अपने प्यार का जश्न मनाते हैं और एक अविश्वसनीय जीवन शैली विकल्प के रूप में दौड़ को बढ़ावा देते हैं.

क्या है इतिहास 
ग्लोबल रनिंग डे जिसे पहले नेशनल रनिंग डे के नाम से जाना जाता था संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू हुआ. पहली घटना 2009 में हुई थी. इस दिन का उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों, विभिन्न संस्कृतियों और फिटनेस स्तरों के लोगों को अधिक सक्रिय होने और दौड़ने की अद्भुत गतिविधि से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है.

स्वास्थ्य को कैसे पहुंचाता है लाभ
दौड़ना शारीरिक गतिविधि का एक लोकप्रिय रूप है. एक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दिन में पांच से दस मिनट दौड़ने से दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य सामान्य बीमारियों से मृत्यु की संभावना कम हो सकती है. नियमित रूप से दौड़ना या जॉगिंग करना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें मजबूत हड्डियों का निर्माण, मांसपेशियों को मजबूत करना, कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार, बहुत किलोजूल जलाना और स्वस्थ वजन बनाए रखना शामिल है.