scorecardresearch

Good News ! Diabetes, Heart और Liver समेत इन बीमारियों की दवाएं होंगी सस्ती, सरकार ने घटाए दाम

आम लोगों को लिए राहत की खबर है. दरअसल में केंद्र सरकार ने 41 दवाओं के दाम कम कर दिए हैं. बता दें कि जिन दवाओं के दाम कर हुए हैं वे दवाएं डायबिटीज, हार्ट, लीवर, इन्फेक्शन और एलर्जी में काम आती है.

Medicines (Photo-Unsplash) Medicines (Photo-Unsplash)

देश भर के करोड़ों लोगों के लिए गुड न्यूज है. दरअसल में केंद्र सरकार ने डायबिटीज और लीवर समेत अन्य बीमारियों में काम आने वाली दवाओं के दाम कम किए हैं. इससे आम लोगों को राहत मिलने वाली है. आपको बता दें कि फरवरी में भी 69 दवाओं के और 31 फॉर्मुलेशन वाली दवाओं के दाम कम किए गए थे. चलिए आपको बताते हैं कि इस बार किन-किन बीमारियों की दवाएं सस्ती होने वाली है.

41 दवाएं होंगी सस्ती

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ( NPPA ) ने 143वीं बैठक में 41 दवाओं तथा 7 फॉर्मूलेशन की कीमतें घटाने का फैसला किया है. दवाओं के खुदरा मूल्य भी तय कर दिए गए हैं और सरकार ने कंपनियों को कीमत में कटौती के फैसले के बारे में डीलरों और स्टॉकिस्टों को तुरंत सूचित करने के भी निर्देश दिए हैं.  बता दें कि शुगर,  हार्ट, लिवर, दर्द, इन्फेक्शन, एलर्जी की दवाएं सस्ती होने वाली है. अब आम लोगों को इन दवाओं के लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

मल्टीविटामिन व एंटीबायोटिक भी हुई सस्ती

सामान्य बीमारी इन्फेक्शन और एलर्जी की दवाएं मंहगी होने की वजह से लोगों को खर्च बढ़ जाता था. इसी को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार पेंटाप्राजोल,विटामिन डी 3, आइसोनियाजिड,  टेल्मिसर्टन, मेटफॉर्मिन, बिसोप्रोलोल और सीटाग्लिप्टिन जैसी दवाओं के दाम कम किए गए हैं. इस फैसले से करोड़ों लोगों को लाभ मिलने वाला है. बता दें कि देश में 10 करोड़ से ज्यादा लोग शुगर से ग्रसित हैं तो वहीं 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को बीपी की समस्या है.