scorecardresearch

ओमिक्रॉन के खिलाफ सरकार ने कसी कमर, हर महीने वैक्सीन की 45 करोड़ डोज बनाएगा भारत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास पर्याप्त मात्रा में टीके हैं. उनके पास 17 करोड़ डोजेज उपलब्ध हैं. हमारी प्रोडक्शन कैपेसिटी में वृद्धि हुई है. आज भारत वैक्सीन की प्रति माह 31 करोड़ डोज बनाने की क्षमता रखता  है."

Representative image Representative image
हाइलाइट्स
  • 55 करोड़ से ज्यादा लोगों को किया जा चुका है पूरी तरह से वैक्सीनेट 

  • भारत में अब तक ओमिक्रॉन के 174 मामलों की हुई पुष्टि 

दुनिया भर में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए, विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि भारत फरवरी में कोविड-19 की तीसरी लहर का सामना कर सकता है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में आश्वासन देते हुए कहा, "हम विशेषज्ञों के साथ प्रतिदिन स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. पहली और दूसरी लहरों के दौरान अपने अनुभव के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब यह वेरिएंट फैले तो हमें समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े, हमने महत्वपूर्ण दवाओं के बफर स्टॉक की व्यवस्था कर ली है." 

55 करोड़ से ज्यादा लोगों को किया जा चुका है पूरी तरह से वैक्सीनेट 

देश इस साल के अंत तक सभी वयस्कों को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक डोज देने की कोशिश की जा रही है. इस प्रकार अब तक तीन टीकों (कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक वी) के 138 करोड़ से अधिक जैब्स दिए जा चुके हैं. इनमें से 55.24 करोड़ से ज्यादा लोगों को पूरी तरह से वैक्सीनेट किया जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास पर्याप्त मात्रा में टीके हैं. उनके पास 17 करोड़ डोजेज उपलब्ध हैं. हमारी प्रोडक्शन कैपेसिटी में वृद्धि हुई है. आज भारत वैक्सीन की प्रति माह 31 करोड़ डोज बनाने की क्षमता रखता  है." उन्होंने यह भी कहा कि यह संख्या अगले दो महीनों में यह 45 करोड़ डोज प्रति माह तक पहुंच जाएगी.

भारत में अब तक ओमिक्रॉन के 174 मामलों की हुई पुष्टि 

उन्होंने आगे कहा,"पीएम मोदी के नेतृत्व में, हमारे स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों से, 88 प्रतिशत लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है वहीं अब तक 58 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है." केरल में सोमवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के चार नए मामले सामने आए. 41 और 67 वर्ष के आयु के दो रोगियों में नया वेरिएंट पाया गया. ये दोनों तिरुवनंतपुरम में 17 वर्षीय पेशेंट जो 9 दिसंबर को यूके से आया था, के कॉन्टैक्ट्स थे. तिरुवनंतपुरम से दो अन्य ओमिक्रॉन मामलों का पता चला था. इनमें 17 दिसंबर को नाइजीरिया से आया एक व्यक्ति और 12 दिसंबर को यूके से आई 27 वर्षीय महिला शामिल थी. इस बीच दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के आठ नए मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही पूरे भारत में अब तक ओमिक्रॉन के 174 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.