scorecardresearch

Grandma’s Magic: नहीं गुम होंगे दादी-नानी के घरेलू नुस्खे, 9वीं की श्रद्धा ने बनाया इन्हें सहेजकर रखने वाला अनोखा ऐप

9वीं क्लास की श्रद्धा ने घरेलू नुस्खों को संभालकर रखने के लिए एक ऐप बनाया है. केंद्रीय विद्यालय आईआईएससी कैंपस की छात्रा श्रद्धा विजय राघवन ने दादी का जादू: हील@होम नाम का ऐप बनाया है.

Home Remedies Home Remedies
हाइलाइट्स
  • घरेलू नुस्खों को संभालकर रखें 

  • गंभीर एलर्जी रिएक्शन से जूझ रही थी श्रद्धा 

जब कुछ भी काम नहीं आता तो हम अक्सर दादी-नानी के नुस्खों की तरफ ही भागते हैं. जुकाम हो, खांसी हो, बुखार या कोई छोटी से छोटी या बड़ी से बड़ी बीमारी, दादी-नानी के पास हमेशा अपने देसी नुस्खे होते ही हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी में ये कहीं खोते से जा रहे हैं. लेकिन अब 9वीं क्लास की श्रद्धा ने एक ऐसा ऐप बनाया है जिसमें इन नुस्खों को सहेजकर रखा जा सकता है. 

घरेलू नुस्खों को संभालकर रखें 

बेंगलुरु के हलचल भरे शहर में, आधुनिक जीवन की हलचल के बीच, एक 9वीं क्लास की बच्ची घरेलू उपचार के सदियों पुराने ज्ञान को वापस लाने के मिशन पर है. केंद्रीय विद्यालय आईआईएससी (Kendriya Vidyalaya IISc) कैंपस की छात्रा श्रद्धा विजय राघवन ने एक ऐप बनाया है. दादी का जादू: हील@होम की मदद से इन घरेलू नुस्खों को संभालकर रखा जा सकेगा 

गंभीर एलर्जी रिएक्शन से जूझ रही थी श्रद्धा 

श्रद्धा की यात्रा एक व्यक्तिगत अनुभव के साथ शुरू हुई जिसने उसके ऊपर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा. दरअसल, गंभीर एलर्जी रिएक्शन से जूझ रही थी. ऐसे में कोई भी पारंपरिक दवाई असर नहीं कर रही थी. लेकिन श्रद्धा की परदादी के एक आसान से घरेलू उपचार ने उसे ठीक कर दिया. इसके बाद ही श्रद्धा का मन हुआ कि वह इस ज्ञान को और आगे तक लेकर जाए और इस तरह के नुस्खों को सहेजकर रख सके. 

विरासत को श्रद्धांजलि है दादी का जादू

अपने व्यक्तिगत अनुभव से प्रेरित होकर, श्रद्धा ने नेशनल चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में भाग लिया. वहां श्रद्धा ने एक साइंस प्रोजेक्ट के रूप में "दादी का जादू: हील@होम" ऐप विकसित किया. यह यूजर-बेस्ड ऐप अलग-अलग बीमारियों के लिए घरेलू उपचार साझा करने और खोजने के लिए एक मंच के रूप में काम करता है. इसकी मदद से भविष्य की पीढ़ियों के लिए सदियों पुराने ज्ञान को संरक्षित किया जा सकता है. 

टेक्नोलॉजी और परंपरा का संगम 

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रद्धा के ऐप को जो बात अलग बनाती है, वह है इसकी सादगी और टेक्नोलॉजी का मिश्रण. ऐप के माध्यम से यूजर्स को गाइड करने के लिए एआई चैटबॉट को सुविधा भी दी गई है. "दादी का जादू" चलाना सभी के लिए आसान है. इसे आप प्लेस्टोर पर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

वायुपुत्र प्रोजेक्ट भी शुरू किया 

इतना ही नहीं पर्यावरण के प्रति अपनी चिंता से प्रेरित होकर, श्रद्धा ने अपने इनोवेशन को केवल स्वास्थ्य तक सीमित नहीं रखा. श्रद्धा ने एक अपना एक प्रोजेक्ट "वायुपुत्र" भी शुरू किया है. इसका उद्देश्य हवा को शुद्ध करना और फर्टिलाइजर बनाना है. इसकी मदद से प्रदूषण से निपटना और स्थिरता को बढ़ावा दिया जा सकेगा.