scorecardresearch

Graviola Benefits: क्या आपने खाया है लक्ष्मणफल या हनुमानफल, कैंसर में भी रहता है फायदेमंद

Graviola को भारत में लक्ष्मणफल या हनुमानफल के नाम से जाना जाता है और यह बहुत सी बीमारियों में लोगों को राहत दे सकता है.

लक्ष्मणफल लक्ष्मणफल
हाइलाइट्स
  • अल्सर में फायदेमंद है लक्ष्मण फल

  • कैंसर में भी फायदेमंद है लक्ष्मण फल 

काशीफल, सीताफल और तो और रामफल जैसे फलों का भी नाम आपने सुना है. लेकिन क्या आप लक्ष्मणफल के बारे में जानते हैं. लक्ष्मणफल को बहुत सी जगह हनुमानफल भी कहा जाता है. मूल रूप से मैक्सिको और दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले इस फल को अंग्रेजी में ग्रेविओला के नाम से भी जाना जाता है. और भारत में लोकल भाषा में इसे लक्ष्मणफल या हनुमानफल कहते हैं. 

हालांकि, इसका साइंटिफिक नाम एनोना मूरिकाटा है. इस फल का स्वाद स्ट्रॉबेरी और अनानास का कॉम्बिनेशन लगता है, यानी इसे खाने बाद लगता है कि जैसे हम इन दोनों फलों (स्ट्रॉबेरी और अनानास) को एक साथ खा रहे हैं. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इस फल में काफी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

आइए जानते हैं इस फल को खाने से होने वाले फायदों के बारे में.

अल्सर में फायदेमंद है लक्ष्मण फल
इस फल में अल्सर रोधी गुण होते हैं. इससे पेट के अल्सरेटिव घावों या गैस्टिक अल्सर को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह लिवर को नुकसान से भी बचाता है.

गठिया और पैरों के दर्द में भी है फायदेमंद
अगर आप गठिया के दर्द से परेशान हैं, तो प्रभावित जगह पर हनुमान फल के काढ़े से मालिश करें. इससे काफी राहत मिल सकती है. दरअसल, इस फल में पाए जाने वाले सूजन रोधी गुण दर्द को खत्म करते हैं और जोड़ों के लिए भी यह अच्छा है. 

कैंसर में भी फायदेमंद है लक्ष्मण फल 
लक्ष्मण फल को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, इसमें एसीटोजिनिन, क्विनॉलोन और एल्कलॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो ट्यूमर के आकार को कम करने में मददगार हैं और इससे कैंसर की रोकथाम हो सकती है. 

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है लक्ष्मण फल 
किसी भी बीमारी से बचे रहने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी है और यह काम लक्ष्मण फल बखूबी करता है. इसलिए आप अपने आहार में थोड़ा सा लक्ष्मण फल जरूर शमिल करें ताकि इम्यूनिटी बढ़े. 

यूटीआई से राहत दिलाता है लक्ष्मण फल 
लक्ष्मण फल यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन संबंधित समस्याओं को ठीक करता है. यूटीआई महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है जिसके लिए लक्ष्मण फल काफी फायदेमंद हो सकता है. विटामिन सी से युक्त यह फल यूरीन में अम्लीय स्तर को बनाए रखने में मदद करता हैं.

कोलेस्ट्रॉल को सही रखता है
जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें लक्ष्मण फल जरूर खाना चाहिए. इस फल में नियासिन होता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है.

नींद में सुधार करता है
लक्ष्मण फल में ट्रिप्टोफैन होता है, यह एक रसायन व्यक्ति को आराम देता है और उन्हें सोने में मदद करता है. जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है, उनके लिए यह फल खाना जरूरी है. साथ ही इस फल की पत्तियों का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में भी किया जा सकता है. यह ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. 

Disclaimer: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. पूरी जानकारी के लिए किसी एक्सपर्ट से कंसल्ट करें.