scorecardresearch

नसों के गंभीर रोग से बचाने के मामले में रामबाण है हरी पत्तेदार सब्जियां...नहीं पड़ता स्ट्रोक, शोध में हुआ खुलासा

ईसीयू के स्कूल ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज और यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया जिसमें दावा किया गया कि हरी सब्जियां रक्त वाहिकाओं में होने वाले गंभीर रोगों से हमें बचाती हैं.

Green Leafy vegetables Green Leafy vegetables

हरा साग और सब्जियां सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं ये बात हमें आप लोगों को बताने की जरूरत नहीं है. हाल ही में इस विषय और गहन अध्ययन किया गया.अध्ययनों में पाया गया है कि हमारी कुछ सबसे कम पसंदीदा सब्जियां वास्तव में गंभीर नसों के रोग को रोकने के लिए सर्वोत्तम हो सकती हैं.

कैसे करती है काम?
'ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन' में एक अध्ययन के अनुसार, जो वृद्ध महिलाएं ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी सहित हरी सब्जियों का अधिक सेवन करती हैं उनकी ब्लड वेसेल्स कम डैमेज होती हैं.1998 में भर्ती की गई 684 वृद्ध पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के एक समूह के डेटा का उपयोग करते हुए ईसीयू के स्कूल ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज और यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने हरी सब्जियों का सेवन अधिक किया था उनकी रक्त वाहिकाओं की दीवार में फैटी कैल्शियम जमा नहीं हुआ था और रक्त का प्रवाह भी सामान्य था. बता दें कि नसों में जमा कैल्शियम ही दिल की बीमारियों का कारण बनते हैं.

रक्त वाहिका रोग एक ऐसी स्थिति है जो हमारी नसों को प्रभावित करती है और शरीर के चारों ओर घूमने वाले रक्त के प्रवाह को कम कर सकती है. रक्त के प्रवाह में यह कमी महाधमनी जैसे हमारे रक्त वाहिकाओं की भीतरी दीवारों पर फैटी, कैल्शियम जमा होने के कारण हो सकती है. यह फैटी, कैल्शियम जमा होने से दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा हो सकता है.

दिल का दौरा नहीं पड़ता
प्रमुख शोधकर्ता डॉ लॉरेन ब्लेकेनहोर्स्ट ने कहा कि क्रुसिफेरस सब्जियों के बारे में कुछ दिलचस्प था जिस पर इस अध्ययन ने अधिक प्रकाश डाला है.उन्होंने कहा,"हमारे पिछले अध्ययनों में, हमने पहचाना कि इन सब्जियों के अधिक सेवन से  ​​​​हृदय रोग की घटना, जैसे कि दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का जोखिम कम था, लेकिन हमें यकीन नहीं था. इस नए अध्ययन से इस बात की पुष्टि हो गई है." 

अध्ययन में क्या पाया गया
"क्रूसीफेरस सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला एक विशेष घटक विटामिन के है जो हमारे रक्त वाहिकाओं में होने वाली कैल्सीफिकेशन प्रक्रिया को बाधित करने में शामिल हो सकता है."डॉ ब्लेकेनहोर्स्ट ने कहा कि इस अध्ययन में जिन महिलाओं ने हर दिन 45 ग्राम से अधिक क्रूस वाली सब्जियों का सेवन किया (जैसे 1/4 कप उबली हुई ब्रोकोली या 1/2 कप कच्ची गोभी) उनके शरीर में कैल्शियम का व्यापक निर्माण होने की संभावना 46 प्रतिशत कम थी उन लोगों की तुलना में जो हर दिन बहुत कम या कोई क्रूस वाली सब्जियां नहीं खाती हैं. यह जरूरी नहीं कि हमें केवल ब्रोकोली, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स ही खाना चाहिए. समग्र अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए हमें हर दिन कई तरह की सब्जियां खानी चाहिए.