scorecardresearch

Pre-mature Hair Greying Solutions: समय से पहले सफेद बालों से हैं परेशान, तो ये जरूर करें ट्राई

बालों की देखभाल के लिए आंवला, करी पत्ता और भृंगराज सबसे बेस्ट है. इसके अलावा कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाया जा सकता है.

समय से पहले सफेद बालों से हैं परेशान, तो ये जरूर करें ट्राई समय से पहले सफेद बालों से हैं परेशान, तो ये जरूर करें ट्राई
हाइलाइट्स
  • भृंगराज को बालों का राजा कहा जाता है

  • हफ्ते में दो बार बालों में जरूर तेल लगाएं

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं. जिसमें बालों का झड़ना और सफेद होना सबसे बड़ा बदलाव है, लेकिन आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण काफी कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे आपके बालों का समय से पहले सफेद होना कम हो सकता है.
 
बालों के हैं तीन यार
1. आंवला

आंवला बालों और त्वचा के लिए कितना अच्छा है, ये हम सभी जानते हैं. लेकिन मौसम में रोज एक आंवला खाने से बालों का सफेद होना काफी हद तक कम हो सकता है. आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं, और इसकी चटनी भी बना सकते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में आंवला जूस मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना और सफेद होना काफी हद तक कम हो सकता है. आप आंवले का जूस भी पी सकते हैं.

2. करी पत्ता
कढ़ी पत्ता बालों की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. 1 से 2 कप नारियल के तेल में 1 मुट्ठी कढ़ी पत्ता मिला कर उसे किसी बर्तन में पत्ते काले होने तक उबाल लें. इस तेल को ठंडा कर किसी जार में भर लें. फिर बालों में जड़ों तक लगाएं. आप इसे रात भर लगाकर सुबह शैंपू कर सकते हैं. इससे आपके बालों का सफेद होना कम हो जाएगा.

3. भृंगराज
भृंगराज को बालों का राजा कहा जाता है. बालों की देखभाल के लिए भृंगराज सबसे बेस्ट है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे बाल वापस से अपने नैचुरल कलर में आ जाते हैं. इससे न केवल बालों का सफेद होना कम होता है, बल्कि बालों का झड़ना भी रुक जाता है. भृंगराज के पेस्ट को आप अपने बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, उससे बाद बालों में मसाज करके उसे धो दें, इससे आपके बाल काफी हद अच्छे हो जाएंगे. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपको काफी फायदा होगा.

ये आसान टिप्स भी करेंगे फायदा:
1. हफ्ते में दो बार बालों में जरूर तेल लगाएं.
2. मीठे, कड़वे और कसैले खाद्य पदार्थों का सेवन करें. ज्यादा मसालेदार, नमकीन, तला हुआ, बासी, कैफीनयुक्त पेय और मांसाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें.
3. रात को सोने से पहले गाय के घी की 2 बूंद नाक में डालें.
4. सफेद बालों के लिए आंवला सबसे अच्छा है. इसका नियमित रूप से सेवन करें, खासकर सर्दी के मौसम में.
5. बालों के अच्छे रहने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. रात 10 बजे तक सोने की कोशिश करें.
6. अपने आहार में करी पत्ते, तिल, आंवला, करेला और गाय का घी शामिल करें.
7. अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं

इसे भी आजमा लें:
एलोवेरा जेल- इस जेल को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं.
आंवला (आंवला) पाउडर - 3 बड़े चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर डालकर काला होने तक गर्म करें. मिश्रण के थोड़ा ठंडा होने के बाद बालों में लगाएं.
करी पत्ता- मुट्ठी भर करी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर काला होने तक गर्म करें. ठंडा करें और स्कैल्प पर लगाएं. आप अपने आहार के हिस्से के रूप में करी पत्ते का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें मल्टीविटामिन और आयरन होते हैं जो ग्रेइंग को रोकने में मदद करते हैं.