scorecardresearch

Summer Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

धूप के कारण अक्सर आपके बाल बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. ऐसे में उन्हें एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है. गर्मियों में बालों को बहुत अच्छी हेयर केयर की जरूरत होती है. से में जरूरी है कि आप जब भी घर से बाहर निकलें अपने बालों को स्टोल या किसी चीज से कवर करके निकलें.

Representative Image (Element5 Digital/Unsplash) Representative Image (Element5 Digital/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • बालों के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

  • नियमित तौर पर बाल धोएं

स्किन के साथ-साथ अपने बालों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हर कोई चाहता है कि उसके बाल  खूबसूरत और लंबे दिखे. खासतौर पर गर्मियों में पसीने और गंदगी के कारण आपके बाल बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं. धूप के कारण अक्सर आपके बाल बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. ऐसे में उन्हें एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप गर्मियों में भी अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं.

बालों को कवर करें
गर्मीयों में बाल ज्यादातर तेज धूप के कारण डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप जब भी घर से बाहर निकलें अपने बालों को स्टोल, कैप या छतरी से कवर करके निकले. ऐसे में डॉयरेक्ट धूप आपके बालों को नहीं लगेगी और उनका मॉइस्चर बना रहेगा. 

बालों को ट्रिम करवाएं
बाल अच्छी तरह से बढ़ें इसके लिए उन्हें समय-समय पर ट्रिम करवाना भी बेहद जरूरी है. इससे आपके दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होगी और उनकी जान बनी रहेगी.

नियमित तौर पर बाल धोएं
अक्सर गर्मी की वजह से आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है और आपकी स्कैल्प भी इससे गंदी हो जाती है. गर्मियों में आपको अपने बाल सप्ताह में दो से तीन बार धोने चाहिए. ये आपके बालों से एक्सेस ऑयल, पसीने की वजह से बैठ रही गंदगी और स्मेल को भी दूर भगाने में मदद करेगा. इसके अलावा आपको बालों को बहुत कसी पोनीटेल या जूड़ा बांधने से भी बचना चाहिए.

अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें
यह बात हर मौसम में लागू होती है. बालों की हेल्थ के लिए उसे हमेशा अच्छे शैम्पू और कंडीशनर से धोना चाहिए. इसके लिए हमेशा ऐसा शैम्पू और कंडीशनर चुनें जिसमें कैमिकल्स न हों और वो प्रकृतिक चीजों से बना हो. इससे आपके बालों में रुखापन कम होगा और आपके बाल हाइड्रेटेड रहेंगे.

स्टाइलिंग टूल का प्रयोग करने से बचें
बाहर वैसे ही इतनी गर्मी होती है इसलिए इस दौरान हेयर स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरल और ब्लो ड्रायर का प्रयोग आपके बालों को और डल और फ्रिजी बना सकता है. इस दौरान आपको केराटिन ट्रीटमेंट और पर्मिंग जैसी केमिकल स्टाइलिंग से भी बचना चाहिए क्योंकि इनका रखरखाव मुश्किल होता है.

बालों के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
जी हां बालों के लिए भी सनस्क्रीन आती है, जो उन्हें सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है. इनमें ड्राइनेस को कम करने और बालों को टूटने से बचाने के लिए एसपीएफ की अच्छी मात्रा होती है. 

बड़े दांतों की कंघी का इस्तेमाल करें
जब आपके बालों में पसीना आता है तो वो उलझ सकते हैं.  इस दौरान अगर आप बालों में कंघी करते हैं तो बाल ज्यादा टूटते हैं. हालांकि, अगर आप चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करते हैं, तो आप बालों को आसानी से सुलझा सकते हैं और बालों को टूटने से बचा सकते हैं. कंघी करने से पहले सीरम की कुछ बूंदें लें और बालों पर लगा लें. इससे आपके बाल आसानी से सुलझ जाएंगी और टूटेंगे भी नहीं.