scorecardresearch

बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के भी झड़ते हैं इस बीमारी के कारण बाल, क्या आपको भी है ये बीमारी 

एलोपेसिया एरीटा में अचानक बाल झड़ने लगते हैं.  एंड्रोजन हार्मोन में जब बदलाव होता है तब ये समस्या आती है. इसमें सिर की स्किन ही नहीं, बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों में भी अचानक बाल झड़ सकते हैं. यह ज्यादातर उन लोगों को होता है जिनका ऑटो-इम्यून में पारिवारिक इतिहास रहा हो, या फिर उसे थायरॉयड या शुगर.

Alopecia areata Alopecia areata
हाइलाइट्स
  • इस बीमारी में हमारे शरीर की सेल हमारे बालों पर हमला करती है

  • इसमें सिर की स्किन ही नहीं, बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों से भी अचानक बाल झड़ सकते हैं

94वें अकेडमी अवार्ड्स में सभी लोग अचंभित रह गए जब बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीतने वाले विल स्मिथ ने होस्ट क्रिस रॉक को थप्पड़ मार दिया. इसकी वजह थी क्रिस रॉक का विल की पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ के बालों का मजाक उड़ाना. उन्होंने उनके शेव किये हुए सिर का मजाक उड़ाया, जिसके वजह से गुस्से  आकर विल ने स्टेज पर चढ़कर होस्ट को थप्पड़ मार दिया और कहा, ‘मेरी पत्नी का नाम अपने मुंह से मत निकालो’.    

रॉक ने जैडा के सिर की तुलना 'जीआई जेन' में डेमी मूर के लुक से करते हुए कहा कि वह "जीआई जेन 2" में उन्हें देखने का इंतजार नहीं कर सकते. दरअसल, जैडा स्मिथ एलोपेसिया एरीटा नाम की बीमारी से पीड़ित हैं, जिसके कारण बाल झड़ते हैं. इसका जिक्र वे अक्सर इंटरनेशनल मंचों से करती रहती हैं. 2018 में अमेरिकी टॉक शो 'रेड टेबल टॉक' के एक एपिसोड में भी उन्होंने अपने बालों के झड़ने के बारे में बात की थी.

चलिए जानते हैं इस बीमारी के बारे में और कैसे इसे रोका जा सकता है..... 

एलोपेसिया एरीटा क्या है?

एलोपेसिया एरीटा में अचानक बाल झड़ने लगते हैं.  एंड्रोजन हार्मोन में जब बदलाव होता है तब ये समस्या आती है. इसमें सिर की स्किन ही नहीं, बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों में भी अचानक बाल झड़ सकते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ कृतिका बंसल ने बताया कि यह किसी के भी शरीर के किसी भी हिस्से जैसे खोपड़ी, दाढ़ी, मूंछ, अंडरआर्म्स आदि में अचानक हो सकता है. यह धीरे-धीरे बढ़ती जाती है. यह कई सालों समय-समय पर हो सकती है.  

क्या है बीमारी होने का कारण?

दरअसल, इस बीमारी में हमारे शरीर की सेल हमारे बालों पर हमला करती हैं और उसी कारण बाल झड़ने लगते हैं. यह ज्यादातर उन लोगों को होता है जिनका ऑटो-इम्यून में पारिवारिक इतिहास रहा हो, या फिर उसे थायरॉयड या शुगर. हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ बीएल जांगिड़ के मुताबिक, ये बीमारी पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकती है.  

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे:-

-जेनेटिक या हेरिडिटरी यानि आपके परिवार में पहले से किसी को हो

-उम्र बढ़ने के कारण 

-उचित आहार या पोषक तत्व न लेने से या कुछ ऐसा खाने से जो हेल्दी न हो

-साइकोलॉजिकल प्रेशर और एंग्जायटी  

-हार्मोनल चेंज या डिसऑर्डर जैसे प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज या पीसीओडी आदि 

-पुरानी बीमारियां या ऑटो-इम्यून डिजीज  

-मौसम की वजह से या आसपास के प्रदूषण या धूल से  

कैसे करें एलोपेसिया का इलाज?

विशेषज्ञों के अनुसार, एलोपेसिया एरीटा का इलाज मेडिकली और प्राकृतिक दोनों तरीकों से किया जा सकता है. मेडिकल ट्रीटमेंट में टोपिकल एजेंट्स, इंजेक्शन, ओरल ट्रीटमेंट  और लाइट थेरेपी. 

कभी कभी डॉक्टर्स जिंक और बायोटिन, एलोवेरा जेल या टोपिकल जेल या प्याज के रस जैसी चीजें सिर पर लगाने की भी सलाह देते हैं. इसके साथ नारियल, अरंडी, जैतून और जोजोबा के तेल भी मददगार साबित हो सकते हैं. इन सबके अलावा सही डाइट भी कभी-कभी इसमें असर करती है.