scorecardresearch

Harmful Effects Of Mobile: फोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके बच्चों को कर सकता है बीमार, आदत छुड़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खासतौर पर अगर बात छोटे बच्चों की करें तो ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से वो कई बीमारियों के शिकार बन सकते हैं. कई बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं तो कई फोन चलाने के इतने आदि हो जाते है की फोन नहीं मिलने पर खाने पीने से मना करने लगते है.

harm of phone use on children harm of phone use on children

इन दिनों फोन का इस्तेमाल काफी आम हो गया है. चाहे गांव हो या शहर, बच्चा हो या बूढ़ा, उम्र कोई भी हो और जगह कोई भी हो, आपको हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन नजर आएगा. स्मार्टफोन ने एक ओर जहां लोगों की जिंदगी काफी आसान बना दी है और इसकी मदद से लोग तकनीक की दुनिया से जुड़ते जा रहे हैं. वहीं इसका हद से ज्यादा इस्तेमाल लोगों को नुकसान भी पहुंचाता है. खासतौर पर अगर बात छोटे बच्चों की करें तो ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से वो कई बीमारियों के शिकार बन सकते हैं. कई बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं तो कई फोन चलाने के इतने आदि हो जाते है की फोन नहीं मिलने पर खाने पीने से मना करने लगते है. आजकल ज्यादातर बच्चे फोन की लत का शिकार होने लगे और इसका असर उनकी मेंटल ग्रोथ के साथ फिजिकल ग्रोथ पर भी पड़ने लगा है क्योंकि बच्चे फिजिकल एक्टिविटीज को छोड़कर फोन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं.

फोन की लत के नुकसान?
आजकल बच्चों के हाथ में किताब कम और मोबाइल फोन जायदा नजर आता हैं. इसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है, ज्यादा स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से बच्चे कई तरह की बीमारियों के शिकार होते हैं. यह समझने के लिए गुड न्यूज़ टुडे ने मनोचिकित्सक डॉक्टर भावना बर्मी से बात की, फोन के ज्यादा इस्तेमाल को लेकर डॉक्टर भावना बर्मी बताती है कि ज्यादा फोन का इस्तेमाल करना बच्चों को बीमार कर सकता है. इससे बच्चों में नींद कम आना चिड़चिड़ा होना और परेशान रहने जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं. सर में दर्द आंखों की रोशनी कम होना आंखों में दर्द रहना जैसी समस्याएं भी सामने आने लगती है. इसके अलावा कुछ बच्चों को हाइपरटेंशन मोटापा और डिप्रेशन जैसी बीमारियां भी हो जाती है.

पेरेंट्स को लेनी चाहिए जिम्मेदारी
डॉक्टर भावना बर्मी बताती है कि बच्चों को फोन की लत से दूर रखने के लिए पेरेंट्स को अहम जिम्मेदारी लेनी चाहिए, इसके लिए उन्हें खुद फोन से दूर रहना चाहिए दरअसल बच्चे कोई भी आदत अपने माता-पिता से ही सीखते हैं ऐसे में अगर पेरेंट्स खुद फोन का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो इसका सीधा असर बच्चों पर होगा. इसलिए पेरेंट्स को फोन का कम इस्तेमाल करना चाहिए, इसके अलावा उन्हें बच्चों के साथ बातें करनी चाहिए खेलना कूदना चाहिए. साथ ही उन्हें बच्चों के साथ आउटडोर एक्टिविटीज पर ध्यान देना चाहिए और अगर बच्चा बार-बार फोन की जिद करें तो उसके माइंड को डाइवर्ट करना चाहिए.

बच्चों को बताना चाहिए फोन का नुकसान
ज्यादातर पेरेंट्स फोन का इस्तेमाल करने पर बच्चों को डांटने लगते हैं. ऐसा करने से बच्चे एग्रेसिव हो जाते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए पेरेंट्स को बच्चों से प्यार से बात करनी चाहिए और अगर बच्चा फोन की ज्यादा जिद करने लगे तो उसके नुकसान बताने के साथ ही उसे प्यार से समझाना चाहिए, क्योंकि कई बार फोन की लत लग जाने पर जब बच्चे को फोन नहीं दिया जाता तो बच्चा डिप्रेशन का भी शिकार होने लगता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि बच्चे से ज्यादा से ज्यादा बात करें. वही अगर जरूरत पड़ने पर, ऑनलाइन क्लास या किसी असाइनमेंट के लिए बच्चे को फोन देना भी पड़ता है तो ध्यान रखें कि बच्चे के फोन का स्क्रीन टाइम जरूर कैलकुलेट करें.