scorecardresearch

Benefits of Dals: गुणों का खजाना हैं हर घर आसानी से मिलने वाली दालें...रोज खाने से सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे

भारतीय भोजन में दाल एक प्रमुख आहार है. दाल ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि शरीर को कई तरह के पौष्टिक तत्व भी प्रदान करती है. दाल की कई वैरायटी होती है, जिसमें मसूर दाल, अरहर, चना, मूंग, उड़द आदि दालों का खूब इस्तेमाल किया जाता है.

दाल खाने के फायदे दाल खाने के फायदे

दाल भारतीय भोजन का प्रमुख हिस्सा है. चावल-दाल कई लोगों को पसंद होता है. दाल एक तरह के सूखे, खाने योग्य बीज होते हैं जो फली परिवार में पौधों से आते हैं. भारतीय परिवारों में इसकी सबसे अधिक खपत होती है. सबसे अधिक खपत वाली कुछ दालों में बीन्स, दाल, छोले और मटर शामिल हैं. कई संस्कृतियों में ये एक मुख्य भोजन हैं और हजारों वर्षों से इसका सेवन किया जाता रहा है.

दालें पौधों पर आधारित प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं, और इसे दुनिया में सबसे टिकाऊ खाद्य स्रोतों में से एक माना जाता है. इन्हें उगाना आसान होता हैं और लाखों छोटे किसानों के लिए ये आय और खाद्य सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं, खासकर विकासशील देशों में.विश्व दलहन दिवस का उद्देश्य दालों के कई लाभों के बारे में बताना और लोगों को उन्हें अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है. 

दालें, जिसमें फलियां जैसे दाल, बीन्स, छोले और मटर शामिल हैं, एक पौष्टिक और बहुमुखी भोजन है जो संतुलित आहार में शामिल होने पर कई लाभ प्रदान कर सकता है. अपने दैनिक भोजन में दालों को शामिल करने के कई सारे लाभ हैं, आइए उन्हें जानते हैं.

हाई इन प्रोटीन: दालें पौधे-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो शरीर में टिशू के निर्माण और मरम्मत में मदद कर सकती हैं. साथ ही साथ ये मांसपेशियों की वृद्धि और रिकवरी में भी मदद कर सकती हैं.

वसा में कम: दालें स्वाभाविक रूप से वसा में कम होती हैं, जो उन्हें उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती हैं जो अपने वजन को मेंटेन करना चाहते हैं और हेल्दी हार्ट चाहते हैं.

फाइबर से भरपूर: दालें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पाचन को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं.

पर्यावरण के लिए अच्छा: दालें पर्यावरण के अनुकूल भोजन हैं, क्योंकि उन्हें कई अन्य फसलों की तुलना में कम पानी और उर्वरक की आवश्यकता होती है, और वे मिट्टी में नाइट्रोजन को ठीक करने में भी मदद कर सकती हैं, जिससे मिट्टी की उर्वरता में सुधार हो सकता है.

कई चीजों में कर सकते हैं उपयोग: दालों का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है, जिसमें सूप, स्टॉज, सलाद, डिप्स और स्प्रेड शामिल हैं, और उन्हें स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन बनाने के लिए अन्य सामग्रियों के साथ जोड़ा जा सकता है.

दालों को अपने आहार में शामिल करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और पर्यावरण का समर्थन करने का एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है, साथ ही आपके भोजन में स्वाद और विविधता भी जोड़ सकता है.