scorecardresearch

Diet Tips: अपनी डाइट में शामिल करें टिंडे की सब्जी, मोटापा और बीपी समेत इन 5 समस्याओं से तुरंत मिलेगा छुटकारा

टिंडे की सब्जी में विटामिन, मिनरल और ओमेगा -3 जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिसके चलते टिंडे का सेवन करने वाले को पाचन, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा कम करने जैसी समस्याओं में मददगार होता है.

Health Tips Health Tips
हाइलाइट्स
  • टिंडा करता है मोटापा कम

  • हाई ब्लड प्रेशर कम करता है टिंडा

टिंडे के सब्जी के बारे में तो सभी ने सुना होगा. इस सब्जी को देखते और सुनते ही लोग मुंह चिढ़ाते हुए निकल जाते हैं. लेकिन इस सब्जी के फायदे जानने के बाद आप खुद इसे बाजार में ढूंढते फिरेंगे. टिंडे की सब्जी में विटामिन, मिनरल और ओमेगा -3 जैसे तत्व पाए जाते हैं. टिंडा भारत में सभी जगह पर पाया जाता है. इसके बावजूद अधिकांश लोग टिंडा के बारे में बहुत ही कम जानते है. यहां हम आपको बता रहें हैं कि टिंडा को अपने डाइट में शामिल करने पर किन-किन रोगों से छुटकारा मिल जाएगा. 

मोटापा कम करने में मददगार 
टिंडा मोटापा कम करने में काफी मददगार होता है. टिंडे में 94 प्रतिशत पानी की मात्रा पाया जाती है. जिसके चलते इसका रोजाना सेवन करने से मोटापा कम होता है. टिंडे के जूस को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने पर मोटापा रोकने में मददगार होता है. रोजाना इसका जूस पीकर काफी हद तक वजन कम किया जा सकता है. 

पाचन करता है दुरुस्त 
टिंडे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. जो पाचन क्रिया को सही रखने में बहुत मददगार होती हैं. टिंडे की सब्जी का रोजाना सेवन करने से गैस, अपच, कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती है. इसके साथ ही इसका रोजाना सेवन करने से पेट की बीमारिया दूर होती है. साथ ही एसिडिटी, डायरिया और डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम को भी टिंडा दूर कर देता है. 

दिल की बीमारी रखता है दूर 
टिंडा दिल की बीमारी में भी कारगर होता है. टिंडे के प्रति 100 ग्राम में 21 कैलोरी पाई जाती है. दरअसल टिंडे में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट मिलता है. जो दिल के बिमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. 

सूजन में देता है राहत 
अगर आपको जोड़ों की समस्या से परेशान हैं तो आप टिंडे की सब्जी का सेवन कर इससे छुटकारा पा सकते है. इतना ही नहीं अगर आपको चोट लग गई हो और वहां पर सूजन हो गई हो. जो जा नहीं रही हो तो आप टिंडे को गर्म पानी में उबाल लें, फिर उस पानी से सूजन पर सिकाई करते है तो इसमें रहत मिलती है. 

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल 
अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा हाई रहता है तो आप टिंडे की सब्जी का सेवन कर सकते है. टिंडे की सब्जी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. वहीं टिंडे में मौजूद बहुत सरे तत्व होते है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मददगार होता है.