scorecardresearch

Health Tips: प्रदूषित हवा के चलते हो आंख, नाक और गले में एलर्जी, अपनाएं ये टिप्स

दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों की आबो-हवा धीरे-धीरे जहरीली होती जा रही है. रविवार की सुबह तो दिल्ली का AQI 339, नोएडा का AQI 349 और गुरुग्राम का AQI 304 तक पहुंच गया. लगातार खराब होती जा रही शहरों की आबो-हवा के चलते लोगों को आंख, नाक और गले में एलर्जी देखने को मिलती है. जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी होती है. हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपको आंख, नाक और गले में एलर्जी से राहत मिलने वाले उपाय के बारे में बता रहे हैं.

Helth Tips For Allergies in eyes nose and throat Helth Tips For Allergies in eyes nose and throat
हाइलाइट्स
  • आंख की एलर्जी होने पर धुंध और धूल से बचाएं

  • नाक की एलर्जी होने पर भाप लें

  • गले की एलर्जी होने पर गर्म पानी में नमक डालकर करें गरारा

दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है. रविवार की सुबह दिल्ली का AQI 339 पर पहुंच गया है. इसके साथ ही नोएडा का AQI 349 और गुरुग्राम का AQI 304 दर्ज किया गया है. जिस तरह से दिल्ली एनसीआर की हवा बद से बत्तर होती जा रही है. ऐसे माहौल में लोगों को अक्सर गले में खुजली, सूखी खांसी, आंखों में दिक्कत और नाक में एलर्जी की शिकायत होती है. वायु की गुणवत्ता खराब होते देख हम आपको यहां बता रहे हैं कि इस स्थिति में आप किस तरह से सुरक्षित रख सकते हैं. 

प्रदूषण से आंखों को ऐसे रखें सेफ
प्रदूषित हवा के संपर्क में आने से आंखों की कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इसके साथ ही अगर आपको आंखों से संबंधित पहले से कोई बीमारी है तो वह और भी बढ़ सकती है. आंखों को प्रदूषित हवा से बचाने के लिए जितना हो सके उतना घर में रहें, बेवजह बाहर ना निकलें. वहीं अगर किसी काम से अगर आपको बाहर निकलना पड़े तो धूप के चश्मे लगाएं. जो आपकी आंखों को धुंध और धूल से बचाएं. अगर आपकी आंखों में खुजली हो तो उसे रगड़े नहीं बल्कि साफ पानी से धो लें. वहीं आंखों की जलन को कम करने के लिए आई ड्रॉप का उपयोग. हमेशा हाइड्रेटेड रहें. 

गले की एलर्जी होने पर करें ये उपाय
प्रदूषित हवा के संपर्क में आने से आंखों पर तो इसका असर पड़ता है इसके साथ ही गले पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. खराब वायु की गुणवत्ता के कारण गले की एलर्जी हो सकती है. खराब वायु गुणवत्ता के चलते गले में खराश, सूखी खांसी, गले में खुजली जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप ऐसी समस्याओं का सामना करते हैं तो घर से बाहर निकलते समय N95 मास्क पहन कर निकलें. गले में खुजली वाली एलर्जी को कम करने के लिए मेन्थॉल या बेंज़ोकेन का उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही हार्ड कैंडी या एक चम्मच शहद का सेवन भी करने ले गले में एलर्जी में राहत मिलेगी. इसके साथ ही गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें. ये उपाय करने से गले की एलर्जी में काफी राहत मिलती है. 

नाक की एलर्जी होने पर करें ये उपाय
प्रदूषित हवा के संपर्क में आने से आंख और गला समेत नाक की एलर्जी हो सकती है. अगर आप नाक की एलर्जी होने पर आप नाक में खुजली, नाक बहना, नाक बंद होना, बार-बार छींक आना या गला सूखने जैसे विभिन्न लक्षण से गुजर सकते हैं. अगर आप ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो घर के बाहर की गतिविधियों को जितना हो सके उतना कम कर दें. इसके साथ ही फलों और हरी सब्जियों के साथ संतुलित आहार लें. साथ ही धूम्रपान करने से बचें. धूम्रपान से सांस लेने वाली कई समस्याएं हो सकती है. वहीं अगर आप नाक की एलर्जी और नाक बंद की समस्या से जूझ रहे हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें. वहीं भाप लेने से आपको नाक साफ करने में मदद मिलेगी.