scorecardresearch

डाइट में जरूर शामिल करें Broccoli, दिल से लेकर लिवर तक को होता है फायदा

Broccoli Benefits: डाइट में ब्रोकली शामिल करने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. जिससे सेहत ठीक रहती है. ब्रोकली में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के मिलता है. इसको खाने में शामिल करने से शरीर को काफी फायदा होता है.

डाइट में ब्रोकली को शामिल करने के फायदे डाइट में ब्रोकली को शामिल करने के फायदे
हाइलाइट्स
  • ब्रोकली खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं

  • ब्रोकली में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी होता है

सर्दियों के मौसम में सेहत ठीक रखने के लिए सब्जियां खाना भी जरूरी है. हरी सब्जियां तो हर मौसम में खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन सर्दियों में इसका फायदा और बढ़ जाता है. हरी सब्जियों में से एक ब्रोकली है, जिसको सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इसमें फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनेशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होता है, जो हमारी बॉडी को रोगों से सेफ रखते हैं. ब्रोकली को सब्जी में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा सलाद में भी ब्रोकली का इस्तेमाल होता है. चलिए आपको बताते हैं कि ब्रोकली खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है और ये हमारे शरीर को किन रोगों से बचाने में मदद करता है.

फैट कम करता है ब्रोकली-
अगर आपका वजन ज्यादा है और आप कम करना चाहते हैं तो ब्रोकली का सेवन करना अच्छा होगा. क्योंकि ब्रोकली में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है. ब्रोकली में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और इसके सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है.

आंखों के लिए जरूरी है ब्रोकली खाना-
ब्रोकली में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है. जिससे आंखों को फायदा मिलता है. अगर आंखों में दिक्कत आ रही हो तो ब्रोकली से उससे छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है-
ब्रोकली खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. पोटैशियम, कैल्शियम और मैगनेशियम की पर्याप्त मात्रा नहीं होने से हाई ब्लेड प्रेशर की समस्या आ सकती है और ब्रोकली में इन पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ब्रोकली खाना ठीक होता है.

बाल मजबूत करने में मिलती है मदद-
बालों को मजबूत बनाने में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और ये सभी पोषक तत्व ब्रोकली में पाए जाते हैं. इसलिए बालों को झड़ने से रोकना है तो ब्रोकली की सब्जी खाना चाहिए. 

दिल की बीमारी से बचाता है ब्रोकली-
दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए शरीर में विटमान सी और पोटैशियम की जरूरत पड़ती है. ब्रोकली में ये सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाना है तो ब्रोकली को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

मजबूत होती हैं हड्डियां-
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन के की जरूरत होती है. अगर शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होगी तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसलिए बॉडी में इन पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए ब्रोकली खाना जरूरी है. ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद-
ब्रोकली में विटामिन सी और जिंक भरपूर मात्रा में मिलती है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है.

लिवर सेहतमंद रहता है-
ब्रोकली में एंटी-कैंसर और हेपाटोप्रोटेक्टिव तत्व पाए जाते हैं. जो लिवर को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी तत्व है. इसलिए ब्रोकली खाने से लिवर स्वस्थ रहता है. इसलिए ब्रोकली को डाइट पर जरूर जगह शामिल करें.

ये भी पढ़ें: