scorecardresearch

Health Tips : मेंटल हेल्‍थ के लिए जरूरी है एक्सरसाइज, ये पांच एक्टिविटीज आपको भी देंगी रिलीफ

कई लोगों के लिए फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना आम बात है. कुछ लोग जिम जाते हैं, तो कुछ घर में ही अपने आप कसरत करते हैं. एक्सरसाइज आपके जीवन में उर्जा लाने का काम करती है.

मेंटल हेल्‍थ के लिए जरूरी है एक्सरसाइज मेंटल हेल्‍थ के लिए जरूरी है एक्सरसाइज
हाइलाइट्स
  • एक्सरसाइज से मिलती है राहत

  • मेंटल हेल्‍थ के लिए बेहतर है एक्सरसाइज

क्या आप जानते हैं एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है. एरोबिक्स से लेकर योग तक किसी भी तरह की एक्सरसाइज आपके लिए स्ट्रेस रिलिवर के रूप में काम करती है. अगर आप एक एथलीट नहीं हैं या अगर आप फिट नहीं हैं, तब भी आप स्ट्रेस मेनेजमेंट की दिशा में थोड़ा काम  कर सकते हैं.
 
कोरोना का कहर कई सालों से चल रहा है, ऐसे में कई लोगों ने जिम जाना बंद कर दिया है और वे घर पर ही एक्सरसाइज करते हैं. कई लोगों के लिए फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना आम बात है. कुछ लोग जिम जाते हैं, तो कुछ घर में ही अपने आप कसरत करते हैं. एक्सरसाइज आपके जीवन में उर्जा लाने का काम करती है. 

एक्सरसाइज से मिलती है राहत

एक्सरसाइज आपके स्वास्थ्य और आपकी भलाई की भावना को बढ़ाता है, जो हर दिन आपकी जिंदगी में और उत्साह लाने का काम करते हैं. यह आपके एंडोर्फिन को पंप करता है. शारीरिक गतिविधि आपके दिमाग के फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिसे एंडोर्फिन कहा जाता है. 

कैसे करें स्‍ट्रेस दूर ? 

अगर आप दिनभर के तनाव को दूर करना चाहते हैं तो अपने लाइफ स्‍टाइल में शाम के समय वर्कआउट का प्‍लान बनाएं. शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से न केवल तनाव कम हो सकता है बल्कि व्यक्ति की मानसिक स्थिति भी तंदुरुस्त रहती है जिससे तनाव दूर करने के साथ-साथ मेंटल रिलीफ मिलता है.

मेंटल हेल्‍थ के लिए बेहतर

व्यक्ति को डिप्रेशन की समस्या है या एंजाइटी से जूझ रहा है तो इससे राहत पाने के लिए आप शाम के समय व्‍यायाम करें. शाम के वक्त एक्सरसाइज रक्त संचार में सुधार ला सकती है. ऐसे में हम कह सकते हैं कि एक्सरसाइज करने से मेंटल हेल्थ अच्छी बनी रह सकती है.

ये पांच एक्टिविटीज आपको देंगी रिलीफ

  1. वॉकिंग (Walking)
  2. योग (Yoga)
  3. स्विमिंग (Swimming)
  4. साइकिलिंग (Cycling) 
  5. डांस (Dance)
     

ये भी पढ़ें: