scorecardresearch

Health Tips: आम की गुठली के है कई फायदे, हृदय रोग जैसी इन 5 बीमारियों की रामबाण दवा

आम ही नहीं इसकी गुठली भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. आम की गुठली में कोलेस्ट्रॉल, पाचक, डायरिया और दिल जुड़े रोगों से लड़ने की क्षमता.

Mango Seed Mango Seed
हाइलाइट्स
  • कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में आम की गुठली लाभकारी

  • आम की गुठला के सेवन मे ब्लड प्रेशर रखता है कंट्रोल

गर्मियों का मौसम चल रहा है और यह मौसम फलों के राजा आम का होता है. आम का इंतजार सभी बेसब्री से करते है. आम बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. आम में विटामिन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और सोडियम होता है. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठली भी काफी लाभदायक होता है. 

एक्सपर्टस की माने तो आम की तरह इसकी गुठली में भी कई रोगों को दूर करने की क्षमता होती है. आम की गुठली में कोलेस्ट्रॉल, डायरिया और दिल से जुड़े रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. सेहत दूरुस्त करने में आम की गुठली बेहद फायदेमंद है.

दस्त में आम की गुठली लाभकारी
दस्त होने पर आम की गुठली या उसका चूर्ण खाने पर काफी फायदा होता है. दस्त से राहत पाने के लिए आम की गुठली को अच्छी तरह से सुखा लें. फिर उसके बाद गुठली का चूर्ण बना कर रख लें. दस्त की समस्या होने पर एक गिलास पानी में थोड़ा शहद और 1 ग्राम गुठली का चूर्ण मिलाकर खाने पर यह ठीक हो जाता है. 

कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में सहायक
आम की गुठली कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में काफी सहायक होती है. आम की गुठली का पाउडर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने के लिए रोजाना 1 ग्राम आम की गुठली का चूर्ण खा सकते है. 

पाचक करता है मजबूत
जो लोग अक्सर एसिडिटी से परेशान रहते है. जो तरह-तरह की दवाइयां और चूर्ण इस्तेमाल करने के बाद भी एसिडिटी से परेशान रहते है तो आम की गुठली का चूर्ण इस्तेमाल कर सकते है. आम की गुठली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. जिससे पाचक काफी मजबूत होता है.

ब्लड प्रेशर रखता है कंट्रोल
आम की गुठली दिल के रोगों को कम करने में बेहद किफायती है. आम की गुठली का चूर्ण खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसके साथ ही इसे खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ होते है. लेकिन आम की गुठली का सेवन बहुत कम मात्रा यानी 1 ग्राम ही करें.

दांत होते है मजबूत
आम की गुठली के उपयोग से दांत भी मजबूत होते है. आम की गुठली के पाउडर से सुबह-शाम मंजन करने से दांत मजबूत बनते है. वहीं जब दांतो से खून निकलने लगता है उसमें भी आम की गुठली का चूर्ण से मंजन करने पर ठीक हो जाता है. साथ ही मुंह की दुर्गंध भी गायब हो जाती है.