scorecardresearch

Health Tips for Winters: सर्दियों में इम्युनिटी बूस्टर का काम करेंगी ये Herbal Tea, जानें रेसिपीज़

Herbal Tea Recipes: सर्दियों में शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखना एक चुनौती है क्योंकि यह किसी के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है. सर्दी के मौसम में गले में खराश, सर्दी, खांसी, शरीर में दर्द होना आम बात है. इसलिए आज हम बता रहे हैं हर्बल टी के बारे में.

Herbal Tea Recipes (Photo: Unsplash) Herbal Tea Recipes (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • सर्दियों में रहेगी खांसी-जुकाम की शिकायत

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. और जैसे ही मौसम बदलता है लोगों को खांसी-जुकाम या हल्का बुखार होने लगता है. क्योंकि शरीर को मौसम के हिसाब से एडजस्ट होने में समय लगता है. इसलिए इस मौसम में अपना ख्याल रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. 

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ हर्बल टी (चाय) की रेसिपीज़, जिनका आप नियमित सेवन कर सकते हैं. इन हर्बल टी को आप अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं क्योंकि सर्दियों में ये आपके लिए इम्युनिटी बुस्टर का काम भी करेंगी. अलग-अलग हर्ब्स जैसे अदरक, तुलसी, पुदीना, यहां तक ​​कि काली मिर्च और दालचीनी आदि से बनी हर्बल टी स्वास्थ्य के लिए अच्छी रहती हैं.
 
सबसे दिलचस्प बात है कि हर्बल टी वास्तव में कोई चाय नहीं हैं और इसलिए इनमें कैफीन नहीं है. ये तो जड़ी-बूटियों और मसालों का काढ़ा या जलसेक हैं. 

1. जिंजर हर्बल टी 
एक होती है अदरक वाली दूध की चाय और एक है यह जिंजर हर्बल टी, जो इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करती है. अदरक से डाइजेशन सही होता है और यह थायरॉइड को बैलेंस करता है. साथ ही, लिवर को साफ करता है. 

ऐसे बनाएं:
अदरक का अंगूठे के आकार का टुकड़ा लें, इसे छीलें और काट लें. अब एक बर्तन में एक कप पानी लें और इसे गैस पर रखें. इसमें अदरक डालकर इस 10 मिनट तक धीरे-धीरे उबालें. 

अब इसे कप में छान लें और स्वादानुसार नींबू और थोड़ा सा कच्चा शहद मिलाएं. कई बार लोग इसमें दालचीनी भी मिलाते हैं. 

2. अश्वगंधा हर्बल टी
अश्वगंधा को एक प्रकार की जादुई जड़ी बूटी माना जाता है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करती है, शुगर को बैलेंस करती है और चिंता और तनाव को कम करती है. 

ऐसे बनाएं:
एक पैन में पानी उबाल लें. अब अश्वगंधा पाउडर या इसकी कुछ जड़ें पानी में डालें. इसे ढककर 10-15 मिनट के लिए उबलने दें. अब इसे एक कप में छान लें. आप अपनी इस टी में आधा नींबू निचोड़ें लें और पिएं. 

3. तुलसी हर्बल टी 
तुलसी बहुत ही अद्भुत जड़ी बूटी है. यह न केवल इम्युनिटी को बढ़ाती है, बल्कि यह त्वचा संबंधी विकारों को ठीक करने में मदद करती है. जाहिर है, कि यह शुगर को संतुलित करने में मदद करती है. 

ऐसे बनाएं:
सबसे पहले एक पैन में पानी लें और इसमें तुलसी के पत्ते, इलायची, लौंग, अदरक आदि डालें. ध्यान रहे कि तुलसी के पत्ते बाकी सब चीजों से ज्यादा होने चाहिएं. 5-7 मिनट तक धीरे-धीरे उबालने के बाद आप इसे कप में छान लें और स्वादानुसार शहद मिलाएं.