scorecardresearch

Healthy Sleep Pattern and Diabetes: 3 से 5 घंटे नींद लेने वालों को होता है डायबिटीज का ज्यादा खतरा, जानें किस उम्र में कितनी नींद लेना है अच्छा?

वयस्कों को रात में 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. जो वयस्क रात में 7 घंटे से कम सोते हैं उन्हें उन लोगों की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो रात में 7 या ज्यादा घंटे सोते हैं.

Healthy Sleep Pattern and Diabetes Healthy Sleep Pattern and Diabetes
हाइलाइट्स
  • नींद और टाइप 2 डायबिटीज के बीच संबंध

  • 7 से 9 घंटे नींद लेना है जरूरी 

कई लोग रात में सो नहीं पाते हैं. ऐसे में वे प्रतिदिन केवल 3 से 5 घंटे की नींद लेते हैं. लेकिन ये काफी हानिकारक हो सकता है. भविष्य के लिए ये आपके लिए काफी नुकसानभरा हो सकता है. जामा नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग हर दिन केवल तीन से पांच घंटे सोते हैं, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है. उप्साला विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर क्रिश्चियन बेनेडिक्ट के नेतृत्व में यह शोध किया गया है. उनका कहना है कि बीमारी की रोकथाम के लिए पर्याप्त नींद लेनी जरूरी है. 

नींद और टाइप 2 डायबिटीज के बीच संबंध

टाइप 2 डायबिटीज वैश्विक स्तर पर एक बड़ी स्वास्थ्य चुनौती बन चुका है. ये हर दिन लाखों लोगों को प्रभावित कर रही. इतना ही नहीं बल्कि ये बीमारी बढ़ती सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय बन रही है. इस स्टडी में बीमारी की रोकथाम में नींद के पैटर्न एक कितना महत्व होता है इसके बारे में बताया गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसे की गई ये स्टडी?

दुनिया के सबसे बड़े जनसंख्या डेटाबेस में से एक, यूके बायोबैंक के डेटा का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने एक दशक में लगभग आधे मिलियन प्रतिभागियों की नींद की आदतों और स्वास्थ्य परिणामों की जांच की. इसमें देखा गया कि जो लोग कम नींद ले रहे हैं उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का पता चला है. ऐसे में डायबिटीज के खतरे को कम करने में स्वस्थ खान-पान की आदतों के साथ-साथ नींद का भी महत्व है. 

7 से 9 घंटे नींद लेना है जरूरी 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वयस्कों को रात में 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. जो वयस्क रात में 7 घंटे से कम सोते हैं उन्हें उन लोगों की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो रात में 7 या ज्यादा घंटे सोते हैं. वहीं, जो लोग किसी बीमारी से उबर रहे हैं उन्हें रात में 9 घंटे से ज्यादा सोना चाहिए. ये उस बीमारी को जल्दी सही करने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, बच्चों को कितनी नींद लेनी चाहिए यह इसपर निर्भर करता है कि उनकी उम्र कितनी है. 

किस उम्र में लेनी चाहिए कितनी नींद?

-4 महीने से छोटे नवजात शिशुओं के लिए, नींद का पैटर्न अलग-अलग हो सकता है.

-4 महीने से 1 साल के बच्चों को हर दिन 12 से 16 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 

-1 से 2 साल के बच्चों को हर दिन 11 से 14 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 

-3 से 5 साल के बच्चों को हर दिन 10 से 13 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 

-6 से 12 साल के बच्चों को हर दिन 9 से 12 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 

-13 से 18 साल के किशोरों को हर दिन 8 से 10 घंटे की नींद लेनी चाहिए.