scorecardresearch

Benefits of Persimmon Fruit: हृदय रोग से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक, हर तरह की बीमारी से बचाता है ये फल

टमाटर की तरह दिखने वाला ये तेंदू फल बेहद लाभकारी है. इसमें कई सारी बीमारियों को ठीक करने वाले गुण हैं. ये फाइबर का अच्छा स्रोत तो है ही साथ ही हृदय रोग से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

तेंदू फल तेंदू फल
हाइलाइट्स
  • फाइबर का बेस्ट स्रोत

  • सूजन को कम करता है

बाजार में आपने तरह-तरह के फल देखे होंगे. इनमें से कई से आप परिचित भी होंगे, लेकिन इनमें से कई ऐसे भी हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. उन्हीं में से एक है तेंदू फल. इस फल में मौजूद मिनरल्स और विटामिन कई गंभीर बीमारियों से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. तो चलिए आज आपको इस फल के बारे में बताते हैं, साथ ही इससे होने वाले कुछ फायदों के बारे में भी बताएंगे.

क्या है तेंदू फल?
तेंदु टमाटर की तरह दिखने वाला एक फल है, जो भारत में मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से छूती हुई विंध्याचल की पहाड़ियों पर पाया जाता है. ये फल कई रंगों में आपको मार्केट में मिल जाएगा, जैसे पीला, लाल और नारंगी. आकार में ये गोल होता है. पका हुआ तेंदु स्वाद में काफी मीठा और रसदार होता है. जो खाने में खजूर और आलू बुखारे के मिश्रण सा लगता है. वहीं, कच्चे फल की बात करें, तो इसका स्वाद कड़वा और कसैला महसूस होता है.

तेंदू फल के क्या हैं फायदे?

1. फाइबर का बेस्ट स्रोत
तेंदू फल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर वजन को नियंत्रित रखने और पाचन क्रिया को सुधारने में सहायक और कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्या को दूर रखने में लाभकारी माना जाता है.

2. सूजन को कम करता है
लिसबन मेडिसिन एंड फार्मास्यूटिकल साइंसेज विश्वविद्यालय की तरफ से तेंदू फल पर किए गए एक शोध में पाया गया कि इस फल के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिस कारण यह अर्थराइटिस (जोड़ों में दर्द) की समस्या में राहत पहुंचाने में मदद करता है.

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
तेंदू फल में कैरोटिनॉइड और टैनिन नाम के दो खास तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व फ्री-रेडिकल्स (मुक्त कणों) के प्रभाव को दूर कर हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसे हृदय संबंधी जोखिमों को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

4. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
पॉलीफेनोल्स की मौजूदगी के कारण तेंदू फल में एंटीऑक्सीडेंट (ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने वाले) और एंटी डायबिटिक (ब्लड शुगर को कम करने वाले) प्रभाव पाए जाते हैं. हाई ब्लड शुगर की मुख्य वजहों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी शामिल है, इस कारण तेंदू फल हाई ब्लड प्रेशर में बेहद उपयोगी है.

5. एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत
तेंदू फल के जूस में फेनोलिक एसिड, कैटेचिन, अमीनो एसिड के साथ-साथ फेनोलिक और फ्लेवोनोइड तत्व पाए जाते हैं, जो संयुक्त रूप से इसे बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट बनाते हैं.