scorecardresearch

क्या होता है Eye Stroke? जानिए हीटवेव के दौरान कैसे रखें अपनी आंखों को सुरक्षित

बढ़ते तापमान के कारण लोग हीटवेव से परेशान है. हीटवेव का असर आंखों पर भी बहुत ज्यादा होता है और इससे आंखों को सुरक्षित रखने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं.

Keep your eyes safe during heatwave Keep your eyes safe during heatwave

लगातार बढ़ते तापमान के कारण देश के बहुत से इलाकों में हीटवेव की स्थिति है. हीटवेव हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है और इससे आपकी आंखें भी इससे अछूती नहीं हैं. ज्यादा गर्मी के संपर्क में आने से आंखों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं और इनमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली स्थिति है- आई स्ट्रोक (Eye Stroke). लेकिन वास्तव में आई स्ट्रोक क्या है, और आप हीटवेव से कैसे अपनी आंखों की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?  

आई स्ट्रोक क्या है? 
आई स्ट्रोक, जिसे रेटिनल आर्टरी ऑक्लूजन के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब रेटिना तक ब्लड ले जाने वाली आर्टरीज में से किसी में ब्लॉकेज हो जाए. रेटिना आपकी आंख का वह हिस्सा है जहां लाइट रिसीव होती है और यह आपके दिमाग को विजुअल इंफर्मेशन भेजता है. लेकिन जब ब्लड सप्लाई बाधित होती है, तो इससे अचानक विजन लॉस हो सकता है या कोई और नुकसान हो सकता है. 

कई कारक आई स्ट्रोक में योगदान कर सकते हैं, जिनमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड वेसल्स को प्रभावित करने वाली अन्य स्थितियां शामिल हैं. हालांकि, हीटवेव रिस्क को बढ़ाती है क्योंकि इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है और इससे ब्लड विस्कोसिटी (चिपचिपाहट) बढ़ सकती हैं, जिससे ब्लॉकेज होने की संभावना अधिक हो जाती है. 

सम्बंधित ख़बरें

इन लक्षणों पर देना चाहिए ध्यान 
आई स्ट्रोक के बाद के लक्षण काफी चिंताजनक हो सकते हैं और आमतौर पर अचानक दिखने लगते हैं. इनमें शामिल हैं: 

  • एक आंख में अचानक से विजन लॉस होना  
  • देखने में कोई परेशानी, जैसे छाया या काले धब्बे दिखना 
  • विजुअल फील्ड्स का पार्शियल या पूरा लॉस  
  • बिना दर्द के विजन में बदलाव होना  

आंखों को कैसे प्रभावित करती हैं हीटवेव 
हीटवेव डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक सहित कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं.

डिहाइड्रेशन और ड्राई आंखें 
हीटवेव के दौरान प्राथमिक चिंताओं में से एक डिहाइड्रेशन है. जब आपका शरीर जरूरत से ज्यादा वाटर लॉस हो जाता है तो इससे ड्राई आंखों सहित कई समस्याएं हो सकती हैं. ड्राई आइज या आंखें तब होती हैं जब आपकी आंखों से पर्याप्त आंसू नहीं निकलते हैं या आंसुओं की गुणवत्ता खराब होती है, जिससे आखों में असुविधा, लालिमा और किरकिरापन महसूस होता है. 

आंखों में संक्रमण का खतरा 
गर्मी के दौरान पसीना आने से आंखों में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. पसीने में बैक्टीरिया और दूसरे पैथोजन हो सकते हैं, जो आपकी आंखों में जा सकते हैं, खासकर अगर आप उन्हें बार-बार रगड़ते हैं. इससे कंजक्टिवाइटिस (पिंक आई) और अन्य संक्रमण हो सकते हैं. 

यूवी रेडिएशन एक्सपोजर 
हीटवेव अक्सर यूवी रेडिएशन के हाई लेवल के साथ मेल खाती हैं, जो आपकी आंखों के लिए हानिकारक हो सकती हैं. लंबे समय तक यूवी किरणों के संपर्क में रहने से मोतियाबिंद और मैक्यूलर डीजनरेशन हो सकता है, ये दोनों विजन प्रॉब्लम का कारण बन सकते हैं. 

जर्नल ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन में एक स्टडी में डिहाइड्रेशन और ड्राई आई सिंड्रोम के बीच लिंक के बारे में बताया गया है. 

कैसे रखें आंखों को सुरक्षित
हीटवेव के दौरान अपनी आंखों की सुरक्षा करने के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं. 

पानी है आपका जीवनरक्षक 
आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम हाइड्रेटेड रहना है. भरपूर पानी पीने से आपकी आंखों में नमी बनी रहती है और डिहाइड्रेशन से बचाव होता है, जो ड्राई आई और अन्य समस्याओं को बढ़ा सकता है. दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें और अगर आप बाहर समय बिता रहे हैं या सामान्य से अधिक पसीना आ रहा है तो पानी का सेवन बढ़ा दें. 

सुरक्षात्मक आईवियर पहनें 
धूप का चश्मा सिर्फ एक फैशन स्टेटमेंट नहीं है; वे आपकी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए आवश्यक हैं. लंबे समय तक धूप में रहने से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए ऐसे धूप के चश्मे चुनें जो UVA और UVB किरणों को 100% रोकते हैं. हैट आपकी आंखों को अतिरिक्त छाया और सुरक्षा भी प्रदान कर सकती हैं. 

सीधी धूप से बचें 
जब भी संभव हो, पीक टाइम, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच, सीधी धूप में रहने से बचें. अगर आपको बाहर जाना ही है, तो छाया की तलाश करें और ठंडक पाने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लें.

आर्टिफिशियल आंसुओं का उपयोग करें 
अगर आप ड्राई आई का अनुभव करते हैं, तो आर्टिफिशियल आंसुओं का इस्तेमाल करने से आपकी आंखों को चिकनाईयुक्त रखने में मदद मिल सकती है. ये ड्रॉप्स डॉक्टर के प्रीस्क्रिप्शन के बिना मिल सकती हैं और आंखों में सूखापन और जलन से राहत दिला सकती हैं. हालांकि, अगर आपके लक्षण बने रहते हैं, तो किसी आई स्पेशलिस्ट से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

अच्छी स्वच्छता बनाए रखें 
आंखों के संक्रमण को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता आवश्यक है. अपने हाथ बार-बार धोएं, खासकर अपने चेहरे या आंखों को छूने से पहले. तौलिए या आंखों के मेकअप जैसी व्यक्तिगत चीजों को शेयर करने से बचें, जो बैक्टीरिया ट्रांसफर कर सकते हैं. 

लू के दौरान आई हेल्थ मैनेज करना 
लू के दौरान आंखों की हेल्थ मैनेज करने के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपको डाइबिटीज या हाई बीपी स्थितियां हैं, जो आंखों के स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकती हैं. 

नियमित आंखों का चेकअप 
अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट या नेत्र रोग विशेषज्ञ से नियमित आंखों का चेकअप कराएं. इससे आंखों की समस्याओं के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने में मदद कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी भी समस्या का तुरंत समाधान किया जाए. 

अपने हेल्थ को मॉनिटर करें 
अपनी ओवरऑल हेल्थ पर नज़र रखें. हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियां आंखों के स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकती हैं, इसलिए इन स्थितियों का प्रबंधन करना आवश्यक है. इन जोखिम कारकों को नियंत्रण में रखने के लिए दवा, आहार और जीवनशैली में बदलाव के संबंध में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें. 

ठंडे रहें 
लू के दौरान, खुद को कूल करना महत्वपूर्ण है. घर के अंदर के तापमान को आरामदायक बनाए रखने के लिए पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें. हल्के, सांस लेने योग्य कपड़े पहनें और अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडे पानी से स्नान करें.