scorecardresearch

Heatwave Diet: खीरा, नींबू पानी, बेल या तुलसी के बीज, गर्मी में हाइड्रेशन के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स

गर्मी में अगर आप चाहते हैं स्वस्थ रहना तो खुद को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखें ताकि इलेक्ट्रॉलाइट लेवल का संतुलन बना रहे. इसके लिए आप कई अलग-अलग फल और ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

Have lemonade to hydrate yourself Have lemonade to hydrate yourself

गर्मी की तेज़ धूप किसी को भी डिहाइड्रेट कर सकती है. ऐसे में, हमें खुद को बार-बार हाइड्रेट करते रहने की ज़रूरत है. इस मौसम में आपको हाइड्रेट और एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आप अलग-अलग तरह के कूल फूड प्रोडक्ट या ड्रिंक लेते रहने की जरूरत है. इन फूड्स से आपकी कैलोरी भी नहीं बढ़ती है क्योंकि उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और ये पौष्टिक भी होते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने के आपके इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन में रहते हैं क्योंकि गर्मी में पसीना आने से आप डिहाइड्रेट होते हैं. ऐसे में, आप इन चीजों को सेवन करते रहना चाहिए. 

नारियल पानी: यह गर्म गर्मी के दिनों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है क्योंकि इसमें सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. ये शरीर में जरूरी मिनरल्स के संतुलन को बनाए रखने, सेल्स को डिटॉक्स करने और मसल्स और नर्व फंक्शन में मदद करते हैं. नारियल पानी ब्लड प्रेशर को स्थिर करने में मदद करता है और किडनी को साफ रखता है. इसमें मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. 

नींबू पानी: विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत, नींबू शरीर को एल्कलाइन रखता है, डाइजेशन को आसान बनाता है और दूसरे बेव्रेज का एक आसान विकल्प हो सकता है. थोड़े से छिलके या पुदीने की पत्तियों के साथ, नींबू पानी दिन के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक बन जाता है और इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है. 

सम्बंधित ख़बरें

बेल या स्टोन एप्पल: विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से शरीर को ठंडा रखता है. दरअसल, बेल फल के तने की छाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में से एक प्लाज्मा इंसुलिन के स्तर और फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज को कम करता है.

तुलसी के बीज: इन्हें सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है, इनका शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा, ये भूख कम करने वाले होते हैं और इसलिए, वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

छाछ: काले नमक, हींग और जीरा पाउडर से बनी पतली छाछ गर्मी में दोपहर के दौरान, खासकर दोपहर के भोजन के बाद पीने पर ताजगी देने वाली, सुखदायक और बेहतरीन पाचक होती है.

तरबूज: यह हाइड्रेशन का सबसे अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी कंटेंट होता है. यह विटामिन ए और सी का भी एक अच्छा स्रोत है. जबकि तरबूज में 72 पर उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) होता है, जो इस बात का माप है कि भोजन कितनी जल्दी बल्ड शुगर के स्तर को बढ़ाता है, लेकिन इसकी एक सर्विंग में इतना कम कार्बोहाइड्रेट होता है कि इसका ग्लाइसेमिक लोड (ग्लूकोज प्रति सर्विंग) सिर्फ 5 है.

खीरे: कैलोरी में कम, खीरे में लगभग 96 प्रतिशत पानी होता है और यह शरीर की गर्मी को कम कर सकता है. फाइबर से भरपूर, ये गर्मियों के सलाद का एक प्रमुख हिस्सा है, जो आपको तृप्त रखता है और गर्मियों में होने वाली आम बीमारी कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है,

टमाटर: लगभग 94 प्रतिशत पानी के साथ, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होने के अलावा, टमाटर हाइड्रेशन का एक बड़ा स्रोत हैं. यह एंटी-इनफ्लेमेट्री और लाइकोपीन है, जो उन्हें लाल रंग देता है, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. 

स्ट्रॉबेरी: इस फल में लगभग 91 प्रतिशत पानी होता है और यह हाइड्रेट करने का एक स्वादिष्ट तरीका है, साथ ही विटामिन सी और फाइबर भी प्रदान करता है. इनमें कोई सोडियम, वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. ये टॉप 20 उच्च एंटीऑक्सीडेंट फलों में से एक हैं और मैंगनीज और पोटेशियम का अच्छा स्रोत हैं. लगभग आठ स्ट्रॉबेरी में एक संतरे की तुलना में ज्यादा विटामिन सी होता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद पॉलीफेनोल्स गैर-मधुमेह वयस्कों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं.