scorecardresearch

दस साल से कम उम्र के बच्चों में फैल रहा हेपेटाइटिस, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

कोरोना की चौथी लहर के साथ देश -दुनिया में हेपेटाइटिस के मामले सामने आ रहे हैं. बच्चे इसका शिकार ज्यादा हो रहे हैं. इनमें 1 महीने सो 16 साल के बच्चे शामिल हैं.

Hepatitis in Children Hepatitis in Children
हाइलाइट्स
  • भारत समेत दुनिया के कीई मुल्कों में छाया हेपेटाइटिस का खतरा

  • बच्चों में सामने आ रहे मामले

कोरोना की चौथी लहर के साथ बच्चों में एक और बीमारी ने दस्तक दे दी है. दरअसल ब्रिटेन में दस साल से कम उम्र के बच्चों में हेपेटाइटिस का खतरा देखा जा रहा है. इस के अलावा अमेरिका, स्पेन और आयरलैंड में भी हेपेटाइटिस के मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. इस बीमारी का शिकार  1 महीने से 10 साल की उम्र के बच्चे हो रहे हैं. बता दें कि  यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड (यूनाइटेड किंगडम) से  114, स्पेन  से 13, इजराइल  से 12 , संयुक्त राज्य अमेरिका  से 9 , डेनमार्क  से  6 , आयरलैंड से  5 , नीदरलैंड से 4 , इटली 4 , नॉर्वे से 2 , फ्रांस  2 , रोमानिया  से 1 , और बेल्जियम से 1 मामले सामने आए हैं. वहीं भारत में यूपी   के संभल जिले के असमोली क्षेत्र के एक गांव में 129 लोग हेपेटाइटिस सी (Hepatitis-C) के मरीज पाए गए हैं. 

बता दें कि साल 2011 में  11 देशों से करीब दो करोड़ 90 लाख लोग हेपेटाइटिस सी का शिकार हुए थे. इन 11 देशों में  भारत और बांग्लादेश शामिल भी शामिल थे. विश्व स्वास्थ संगठन ने कहा था कि अगले दस  सालों में दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशिया में हेपेटाइटिस  से करीब पचास लाख से ज़्यादा लोग मारे जाएंगे और  मरने वालों में बच्चों की संख्या ज्यादा होगी. विश्व स्वास्थ संगठन ने ये भी बताया था कि दक्षिण एशिया में हेपेटाइटिस से मारे जानेवाले लोगों की संख्या मलेरिया, डेंगू बुख़ार और एचआईवी-एड्स को मिलाकर मारे दाने वाले लोगों की कुल संख्या से ज्यादा थी.  वहीं अब हेपेटाइटिस  के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेषज्ञ इस बात की जांच कर रहे हैं कि कहीं इसका कनेक्शन कोरोना वायरस से तो नहीं है. आइए जानते हैं कि इस बीमारी के लक्षण और इसके इलाज  के बारे में . 

हेपेटाइटिस के लक्षण: 

पेशाब का रंग गहरा हो जाना, 
थकान महसूस होना 
वजन में कमी आना 
जी मिचलाना ,उल्टी, पेट दर्द और  कलेजे में सूजन आ जाना
भूख कम लगना
खुजली  होना 


हेपेटाइटिस का इलाज

बच्चों की डाइट का पूरा ध्यान रखें. 
बच्चों को खाने में मसालेदार, मांसाहारी और हैवी  खाना नहीं दें. 
बच्चों को सफेद चावल, दाल, डिब्बाबंद खाना,  पेस्ट्री, केक, ऐल्कोहल, चॉकलेट्स भी ना दें. 
खाने में  हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्राउन राइस, खट्टे फल,  पपीता, नारियल पानी  वगैरह दें. 
सूखे मेवे दें . 
अगर बच्चे को हेपेटाइटिस हो गया है तो उसे ज्यादा से ज्यादा लिक्विड फूड दें. 
बच्चे से आराम करने को कहें , ज्यादा भाग दौड़ खेलना कूदना खतरनाक हो सकता है.  
बच्चे को हेपेटाइटिस का टीका जरूर लगवाएं.