scorecardresearch

Home Remedies: पुरानी चोट के निशान को चुटकियों में गायब कर देंगे ये घरेलू नुस्खें, फॉलो करें ये टिप्स

बचपन में शैतानियां तो लगभग हर बच्चा करता है. ऐसे में खेलते समय छोटी मोटी चोट लग जाना भी आम बात है. कई बार ये चोट के निशान समय के साथ चले जाते हैं लेकिन कई बार ये बढ़ती उम्र के साथ भद्दे लगने लगते हैं और कुछ लोगों को परेशान करते हैं. जहां कुछ लोग अपने दागों को गर्व की निशानी मानते हैं, वहीं कई लोग उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं.

How to get rid of scars How to get rid of scars
हाइलाइट्स
  • आंवला में होता है विटामिन सी

  • चुटकियों में गायब हो जाएंगे निशान

बचपन में शैतानियां तो लगभग हर बच्चा करता है. ऐसे में खेलते समय छोटी मोटी चोट लग जाना भी आम बात है. कई बार ये चोट के निशान समय के साथ चले जाते हैं लेकिन कई बार ये बढ़ती उम्र के साथ भद्दे लगने लगते हैं और कुछ लोगों को परेशान करते हैं. जहां कुछ लोग अपने दागों को गर्व की निशानी मानते हैं, वहीं कई लोग उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं. अगर आपका भी कोई निशान कई साल पुराना है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आपके ये निशान हमेशा के लिए गायब हो सकते हैं.

एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल
चोट के निशानों को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिक्स कर लें. इससे कम से कम दिन में दो बार मसाज करें. चेहरे के अलावा आप इसे हाथ और पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू का रस
नींबू में नेचुरल ब्लीच होता है इसलिए इससे चोट के निशान आसानी से मिट जाते हैं. इसके लिए नींबू के रस को सीधे चोट के निशान पर लगाएं. आसानी से लगाने के लिए आप नींबू के रस में रूई को भिगो लें और चोट वाली जगह पर हल्के से मसले. 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू के रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें. 

आंवला और जैतून का तेल
आंवला में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसके लिए आपको सबसे पहले आंवले का पेस्ट बनाना होगा. इसके बाद इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिला लें. इसे घाव वाले निशान पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से घाव का निशान पर फर्क दिखने लगेगा.

बेसन में मिक्स करें एग वाइट 
पुराने दाग और निशान को ठीक करने के लिए आप एग वाइट के साथ बेसन या फिर चावल का आटा मिक्स कर सकते हैं. दोनों का पेस्ट तैयार कर लें और चोट के निशान पर लगाएं. इसमें स्किन बूस्टिंग प्रॉपर्टीज हैं, जो पुराने चोट के निशान को ठीक करने में मदद करता है.

दही के साथ हल्दी
ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हल्दी का प्रयोग अक्सर किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण त्वचा में निखार लाने में सहायक माने जाते हैं. इसके लिए आप हल्दी को दही में मिक्स करके थोड़ी देर रब करें. इससे ना सिर्फ आपके दाग धब्बे दूर होंगे बल्कि त्वचा में निखार भी आएगा.

एप्पल साइडर विनेगर
साइडर विनेगर के 2 बड़े चम्मच के साथ पानी के 4 बड़े चम्मच मिलाएं. उसके बाद रूई को उस मिक्स्चर में डुबोएं और आराम से चोट के निशान पर लगाएं. इस प्रक्रिया को रोज सुबह रात में करें और सुबह उठने पर धो लें.