scorecardresearch

Health Tips: अक्सर बदलते मौसम में गले की खराश से परेशान रहते हैं? इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा लाभ

अक्सर बदलते मौसम में कई लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्या पैदा हो जाती है. आपने ध्यान दिया होगा कि कुछ लोग सर्दी के दिनों में खट्टी या ठंडी चीजों को खाने से परहेज करते हैं क्योंकि इससे उन्हें गले में खराश की समस्या का डर रहता है. वैसे तो ये आम समस्या है लेकिन अगर समय पर इसका सही से इलाज ना किया जाए तो यह आगे दिक्कत कर सकती है.

Home Remedies for Sore throat Home Remedies for Sore throat
हाइलाइट्स
  • सर्दी के दिनों में खट्टी या ठंडी चीजों को खाने से लोग परहेज करते हैं

  • हल्का, बिना तेल-मसाले वाला खाना खाएं

अक्सर बदलते मौसम में कई लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्या पैदा हो जाती है. आपने ध्यान दिया होगा कि कुछ लोग सर्दी के दिनों में खट्टी या ठंडी चीजों को खाने से परहेज करते हैं क्योंकि इससे उन्हें गले में खराश की समस्या का डर रहता है. वैसे तो ये आम समस्या है लेकिन अगर समय पर इसका सही से इलाज ना किया जाए तो यह आगे दिक्कत कर सकती है. कई बार हम काम के चलते या फिर किसी अन्य वजह से डॉक्टर के पास नहीं जा पाते हैं. ऐसे में हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर मौजूद चीजों से ही उपाय कर समस्या से राहत पा सकते हैं.

गर्म पदार्थों का सेवन
गर्म अदरक-तुलसी की चाय, सूप, आदि पिएं. इनसे भी गला खुलता है.

खाने में परहेज
खट्टे पदार्थों का सेवन न करें. हल्का, बिना तेल-मसाले वाला खाना खाएं और डाइट का ध्यान रखें.
 
स्टीम
आप हॉट शावर में या स्टीमर के जरिए स्टीम ले सकते हैं. स्टीम लेने से आपकी श्वास नली साफ हो जाएगी और कफ नहीं जमेगा.

खुद को हाइड्रेड रखें
पानी हर चीज का इलाज है. गले को भी साफ रखने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी पीने से शरीर हाइड्रेड होता है. सर्दी जुखाम होने पर आपको अधिक पानी पीना चाहिए. इससे  कफ पतला होकर बाहर निकलने लगता है.

नमक डालकर गरारा करें
गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर फिर उससे गरारे करें. इसके अलावा गुनगुने पानी में सिरका डालकर गरारे करने से भी खराश में राहत मिलती है. इससे आपके गले में अगर कोई इंफेक्शन होगा तो आपको राहत मिलेगी और जमे हुए कफ को बाहर आने में मदद मिलेगी.

काढ़ा बनाकर पीएं
गले को आराम देने का सबसे सही समय रात का वक्त होता है. इसके लिए एक कप पानी में 4 से 5 कालीमिर्च और तुलसी की 5 पत्तियों को डालकर काढ़ा बना लें. इसे रात को सोते समय पीने से फायदा होगा.

शहद और नींबू देता है आराम
गले की समस्याओं को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है. घर पर गले को साफ करने के लिए शहद और नींबू का घरेलू उपचार तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आप दो बड़े चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाएं. शहद में एंटीबायोटिक गुण होते हैं. यह गले को आराम देने का काम करता है.

हेल्दी फूड्स खाएं
अपने गले को साफ रखने के लिए आपको हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. कुछ विशेष तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन गले को साफ करने में मदद करता है. इसके लिए आप विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी युक्त साबुत अनाज, फल और सब्जियों का सेवन करें.
ये भी पढ़ें: