scorecardresearch

अगर सुबह-सुबह उठते ही आती है छीकें...तो आपको हो सकती है नाक की एलर्जी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई लोगों को अलग-अलग तरह की एलर्जी होती है. किसी को धूल से, किसी को धूप से तो किसी को कोई अन्य चीज से. कई लोगों को हर समय नाक की एलर्जी बनी रहती है. आपने देखा होगा कि कई लोग जब सोकर उठते हैं तो उन्हें छीकें आने लग जाती हैं या फिर नाक से पानी बहने लगता है.

Nose Allergy home remedies Nose Allergy home remedies
हाइलाइट्स
  • कई लोगों को सुबह उठकर आती है छीकें

  • काली मिर्च के इस्तेमाल से दूर हो सकती है समस्या

कई लोगों को अलग-अलग तरह की एलर्जी होती है. किसी को धूल से, किसी को धूप से तो किसी को कोई अन्य चीज से. कई लोगों को हर समय नाक की एलर्जी बनी रहती है. आपने देखा होगा कि कई लोग जब सोकर उठते हैं तो उन्हें छीकें आने लग जाती हैं या फिर नाक से पानी बहने लगता है. नाक की एलर्जी मुख्य रूप से दो तरह की होती है, पहली मौसमी जो बदलते मौसम की वजह से होती है दूसरी बाहरमासी. इन मरीजों को पूरे साल एलर्जी की शिकायत बनी रहती है.

नाक में एलर्जी इंफेक्शन,एलर्जिक राइनाइटिस या फिर बदलते मौसम की वजह से हो सकती है. इससे व्यक्ति को नाक में खुजली या नाक बहने जैसी समस्या हो सकती है. ये कोई बड़ी समस्या नहीं है. इसका घरेलू उपचार भी किया जा सकता है.

काली मिर्च
काली मिर्च के इस्तेमाल से भी नाक की समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए 10 से 12 काली मिर्च कूट लें. अब इसमें दो चम्मच शहद डालकर रातभर के लिए ऐसे ही रख दें. सुबह उठकर इसे खा लें. 

सेब
सेब एक प्रोबायोटिक्स आहार है, जो एलर्जी को धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है. सेब खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का स्तर बढ़ता है और एलर्जी की समस्या भी दूर होती है.

पपीता
एलर्जी होने पर पपीते का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा. पपीते में ब्रोमलेन नामक एंजाइम होता है, जो नाक की सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा पपीता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

शहद
नाक की एलर्जी के लिए शहद सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इससे अधिकतर दिक्कत ठीक हो जाती है. शहद के एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण नाक की सूजन और एलर्जी को कम करने में मदद करते है. इसके लिए आपको दिन में कम से कम 2 बार एक चम्मच शहद गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से नाक की एलर्जी से आराम मिलता है.

नीम
नीम में एंटी-एलर्जी गुण पाए जाते हैं. नाक की एलर्जी बढ़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर छोटी सी गोली तैयार कर लें.अब इसे शहद में डुबोकर रोजाना सुबह खाली पेट निगल जाएं. ध्यान रहे कि गोली खाने के एक से आधे घंटे तक कुछ न खाएं. 

सेब का सिरका
सेब के सिरके में एंटी-हिस्टामाइन गुण पाया जाता है. यह नाक में आई सूजन, बहती नाक आदि को ठीक करने में मदद करता है. इसके लिए एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और पी लें. इसे दिन में कम से कम एक बार जरूर पीना चाहिए. 

(Disclaimer: इन घरेलू नुस्खों से अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए हम इसकी पूरी जिम्मेदारी नहीं लेते.)